Reliance Industries / KKR का Reliance को मिला साथ, करोड़ों का निवेश आएगा हाथ

Zoom News : Sep 11, 2023, 10:52 PM
Reliance Industries: एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी के लिए बड़ी खुशखबरी है. उनकी रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक सब्सिडियरी का वैल्यूएशन अब 8 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले ही देश की सबसे अधिक वैल्यूड कंपनी है. इसी बढ़ी हुई वैल्यूएशन के आधार पर ही रिलायंस की इस कंपनी को 2069.50 करोड़ रुपये का निवेश मिलने जा रहा है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने शेयर बाजार को इस बारे में सोमवार को जानकारी दी. कंपनी ने बताया कि उसका रिटेल कारोबार देखने वाली सब्सिडियरी कंपनी ‘रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड’ (आरआरवीएल) में ग्लोबल इंवेस्टमेंट कंपनी केकेआर (कोह्लबर्ग क्राविस रॉबर्ट्स) ने 2,069.50 करोड़ रुपये निवेश करेगी. इसके बाद रिलायंस रिटेल वेंचर्स में केकेआर की हिस्सेदारी 1.17% से बढ़कर 1.42% हो जाएगी.

8 लाख करोड़ के पार वैल्यूएशन

केकेआर ने रिलायंस रिटेल में ये निवेश 8.36 लाख करोड़ रुपये (करीब 101 अरब डॉलर) के वैल्यूएशन पर किया है. ये उसके 2020 के पिछले निवेश के समय की वैल्यूएशन का लगभग दोगुना है. इस वैल्यूएशन के बाद के शेयर वैल्यू के हिसाब से ये देश की चौथी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है.

साल 2020 में केकेआर ने रिलायंस रिटेल में 5,550 करोड़ रुपये निवेश किए थे और कंपनी की 1.17 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की थी. तब कंपनी की वैल्यूएशन 4.21 लाख करोड़ रुपये लगाई गई थी. उस समय रिलायंस रिटेल ने दुनिया के अलग-अलग इंवेस्टर्स से 47,265 करोड़ रुपये की राशि जुटाई थी.

पिछले हफ्ते जुटाए 8,278 करोड़

रिलायंस रिटेल तेजी से अपने कारोबार का विस्तार कर रही है. अभी ये देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी है. मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी इस कंपनी का संचालन करती हैं. कंपनी के देशभर में 18000 से ज्यादा रिटेल स्टोर हैं. पिछले हफ्ते ही कतर के सरकारी इंवेस्टमेंट फंड क्यूआईए ने भी रिलायंस की इस कंपनी में 8,278 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसके बदले में उसे कंपनी की करीब एक प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल हुई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER