ICC Test Rankings / रिषभ पंत का जलवा बिना सिर्फ खेले ही जारी, रोहित और विराट काफी पीछे

Zoom News : Jul 05, 2023, 06:09 PM
ICC Test Rankings: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज रिषभ पंत इस वक्‍त टीम इंडिया से बाहर चले रहे हैं। उनका 30 दिसंबर 2022 को एक कार हादसा हुआ था, जिसमें बुरी तरह से जख्‍मी हो गए थे। अब वे काफी हद तक ठीक हो गए हैं और इस वक्‍त एनसीए में हैं। उम्‍मीद की जानी चाहिए कि वे जल्‍द ही टीम इंडिया में वापसी करेंगे और उसी तरह से खेलते हुए नजर आएंगे, जैसे पहले खेलते थे। रिषभ पंत ने अपना आखिरी टेस्‍ट मुकाबला दिसंबर में ही खेला था, जब भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश का दौरा किया था। इसी के बाद हादसा पेश आ गया। अब उन्‍हें बिना खेले करीब सात महीने का वक्‍त हो गया है, लेकिन मजे की बात ये है कि वे आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर दस पर बने हुए हैं। 

आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर दस पर काबिज हैं रिषभ पंत 

आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में वैसे तो केन विलियमसन नंबर एक बल्‍लेबाज बन गए हैं। लेकिन टॉप 10 में केवल एक भारतीय खिलाड़ी है। वे हैं रिषभ पंत जिनकी रेटिंग 758 है। उनकी गैरहाजिरी में टीम इंडिया ने पहले ऑस्‍ट्रेलिया से अपने घर पर चार टेस्‍ट खेले और इसके बाद विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेला, लेकिन इसके बाद भी कोई भारतीय खिलाड़ी उन्‍हें पछाड़ नहीं पाया है। जहां एक ओर रिषभ पंत नंबर दस पर हैं, वहीं रोहित शर्मा 729 की रेटिंग के साथ नंबर 12 पर हैं। विराट कोहली की रेटिंग 700 की है और वे नंबर 14 पर हैं। यानी अंतर बहुत ज्‍यादा नहीं है तो कम भी नहीं है। 

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच 12 जुलाई से शुरू होगी टेस्‍ट सीरीज 

अब टीम इंडिया 12 जुलाई से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट में उतरेगी, जिसमें रिषभ पंत नहीं हैं, लेकिन विराट कोहली और रोहित शर्मा खेलते हुए नजर आएंगे। दो मैचों की सीरीज में सभी प्‍लेयर्स को तीन से चार पारियां तो मिलेंगी ही, ऐसे में उम्‍मीद की जानी चाहिए कि रोहित शर्मा और विराट कोहली बड़ी पारियां खेलकर न केवल रिषभ पंत को पीछे करेंगे, बल्कि टॉप 10 में अपनी एंट्री भी कराने में कामयाब हो जाएंगे। लेकिन इसके लिए उन्‍हें कम से कम दो बड़ी पारियां खेलनी होंगी। 

रोहित शर्मा और विराट कोहली का पिछले पांच टेस्‍ट में ऐसा है प्रदर्शन 

रोहित शर्मा की बात की जाए तो ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज के पहले मैच में उनके बल्‍ले से 120 रन की पारी आई थी, लेकिन इसे बाद वे एक भी 50 रन की पारी भी नहीं खेल पाए। दूसरे टेस्‍ट में वे 32 और 31 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं तीसरे मुकाबले की पहली पारी में 12 और दूसरी पारी में भी इतने ही रन बना सके। चौथे मैच की एक पारी में वे 35 रन पर आउट हो गए। ऐसा ही कुछ हाल विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल का भी रहा। जब वे 15 और 43 रन पर ही आउट हो गए। विराट कोहली ने उस सीरीज के पहले मैच में 12 रन बनाए। वहीं दूसरे मैच में 44 और 20 रन की पारी खेली। तीसरे मैच में 22 और 13 रन उन्‍होंने बनाए। इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी मुकाबले में उनके बल्‍ले से 186 रन की पारी आई। डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में उनके बल्‍ले से 14 और 49 रन आए। यानी केवल एक ही शतक। अब देखना होगा कि ये दोनों खिलाड़ी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज में कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER