Bihar Assembly Election / RJD ने जारी किया अपना घोषणापत्र, 10 लाख युवाओ का नौकरी का वादा, 5 लाख तक के कर्ज माफ

Zoom News : Oct 24, 2020, 03:23 PM
Bihar: राष्ट्रीय जनता दल ने अपना घोषणा पत्र जारी किया है। घोषणा पत्र जारी करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि यह घोषणा पत्र हमारा संकल्प है। आरजेडी ने अपने घोषणा पत्र में बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए 10 लाख नौकरियों का वादा किया है। आरजेडी के घोषणापत्र में वादा किया गया है कि तेजस्वी सरकार के गठन के बाद कैबिनेट की पहली बैठक में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने का वादा पूरा किया जाएगा।

85 प्रतिशत कोटा का जवाब क्यों

इसके साथ ही, राजद ने बिहार में डोमिसाइल नीति लागू करने का भी वादा किया है। घोषणापत्र में कहा गया है कि तेजस्वी सरकार के गठन के बाद, बिहार में एक अधिवास नीति लागू की जाएगी, जिसके तहत राज्य के सरकारी नौकरियों में बिहार के युवाओं को 85 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

RJD नेता मनोज झा ने बिहार में बेरोजगारों के लिए राज्य की 85 प्रतिशत नौकरियों को आरक्षित करने के सवाल पर कहा, हालांकि वे अन्य राज्यों में इस तरह के आरक्षण का विरोध करते हैं, लेकिन यह बिहार के लिए सही नीति है क्योंकि बिहार पुनरुत्थानवादी राज्य है। है।


बिहार चुनाव में बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा है

आपको बता दें कि बिहार चुनाव में इस बार बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा बन गया है। राज्य सरकार ने युवाओं को लुभाते हुए राज्य सरकार की नौकरियों और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन शुल्क को शून्य कर दिया है, अर्थात, छात्रों को हर परीक्षा के लिए 500 से 1000 रुपये का भुगतान नहीं करना होगा।

घोषणा पत्र में राजद की सरकार बनने के बाद युवाओं के लिए बिहार युवा आयोग के गठन की भी बात की गई है। राजद ने वादा किया है कि 35 साल तक के बेरोजगार युवाओं को प्रति माह 1500 रुपये का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

RJD ने कहा है कि सरकार शिक्षा से जुड़े 5 लाख तक के कर्ज को माफ करेगी। आवधिक श्रम बल द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, बिहार में 2018-19 में बेरोजगारी दर 10.2% है, जो राष्ट्रीय औसत से दोगुना है। इस अवधि के दौरान राष्ट्रीय बेरोजगारी का औसत 5.8% था।

उसी सर्वेक्षण के अनुसार, 2018-19 में, बिहार में केवल 10.4% लोगों को भुगतान किया गया था, जबकि राष्ट्रीय औसत 23.8% था। इन आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि बिहार में बेरोजगारी हमेशा से एक बहुत बड़ा मुद्दा रहा है, लेकिन पहली बार चुनावों में किसी ने इस मुद्दे को इतना बढ़ा दिया है कि लोग इसे खुद से जोड़कर देख रहे हैं।

युवाओं के लिए इस घोषणापत्र में की गई एक और महत्वपूर्ण घोषणा पिछड़ी जाति और दलित समाज से आने वाले बच्चों के बारे में है। राज्य सरकार पिछड़ी जाति और दलित समाज के बच्चों को मुफ्त लैपटॉप देगी जो 12 वीं कक्षा में 80 प्रतिशत अंक प्राप्त करेंगे।

हालांकि तेजस्वी यादव का कहना है कि उनकी पार्टी ए टू जेड नहीं बल्कि मुसलमानों और यादवों की पार्टी है, लेकिन पिछड़ी जाति और दलित समाज से आने वाले बच्चों को मुफ्त लैपटॉप देने की घोषणा करके तेजस्वी यादव ने पिछड़े और दलित वोट बैंक की मदद करने की भी कोशिश की। है

इसके साथ, बिहार में शिक्षा का बजट राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 22 प्रतिशत होने की घोषणा की गई है।

फिर से विशेष राज्य का दर्जा बढ़ाएंगे

राजद नेता मनोज झा ने कहा कि सरकार में आने के तुरंत बाद, राजद फिर से बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे का मुद्दा उठाएगी। मनोज झा ने कहा कि अब हम बेलआउट नहीं मांगेंगे। सरकार के गठन के दो महीने के भीतर, विधान सभा से विधेयक पारित होने के बाद, हम फिर से आवेदन करेंगे और विशेष राज्य के दर्जे तक आमरण अनशन पर जाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER