दुनिया / लेबनान की तरफ से इज़रायल पर दागे गए रॉकेट, इज़रायल ने की जवाबी कार्रवाई

Zoom News : May 20, 2021, 08:57 AM
तेल अवीव: इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) की जंग खत्म होने के बजाए तेज होती जा रही है. इस जंग में जिस तरह से लेबनान (Lebanon) की एंट्री हुई है, उससे विश्व युद्ध (World War) की आशंका गहरा गई है. लेबनान की तरफ से इजरायल पर बुधवार को चार रॉकेट दागे गए. इसके जवाब में इजरायल ने भी हवाई हमले किए. इजरायली सेना ने बताया कि लेबनान से चार रॉकेट उत्तरी इजरायल में दागे गए. एक रॉकेट खुले इलाके में गिरा, दो समुद्र में गिरे और एक को हवा में मार गिराया गया. 

हमले में Terrorists का हाथ?

इजरायल पर हुए रॉकेट हमलों को लेबनान में सक्रिय आतंकियों द्वारा अंजाम देने की बात सामने आ रही है. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि ये रॉकेट दक्षिण के कालयालेह गांव से दागे गए थे. इस दौरान कम से कम चार रॉकेट लेबनान के क्षेत्र में भी गिरे हैं. लेबनान से हुए हमलों ने जहां एक और मोर्चे पर इजरायल की परेशानी बढ़ा दी है, वहीं इस बात की आशंका भी तेज हो गई है कि दो देशों की यह जंग व्यापक रूप धारण कर सकती है. 

ऐसे बन सकते हैं हालात 

लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह  (Hezbollah) इजरायल द्वारा फिलिस्तीन पर किए गए हमलों और अमेरिका के इजरायल समर्थक रुख से काफी नाराज है. माना जा रहा है कि उसी ने रॉकेट हमलों को अंजाम दिया होगा और वह आगे भी इस तरह की कार्रवाई कर सकता है. ऐसे में यदि लेबनान सरकार हिजबुल्लाह पर लगाम नहीं लगा पाती, तो इजरायल को बड़ा कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ेगा और संभव है कि अमेरिका इसमें उसका साथ दे. इस स्थिति में तुर्की सहित तमाम मुस्लिम देश एकसुर में इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोल सकते हैं. तुर्की रूस को भी लगातार अपने खेमे में लाने की कोशिश कर रहा है. 

Palestine पर जारी हैं हमले

इस बीच, इजरायल के हवाई हमले में गाजा पट्टी में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और कई घायल हुए हैं. सेना ने बताया कि हमास शासित क्षेत्र से लगातार रॉकेट हमलों के मद्देनजर उसने दक्षिण में उग्रवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया. हमले में 40 सदस्यों वाले अल-अस्तल परिवार का घर भी तबाह हो गया है. वहीं, हमास के अल-अक्सा रेडियो ने बताया कि गाजा सिटी पर हुए हवाई हमले में उसके एक संवाददाता की मौत हो गई.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER