WTC Final / रोहित शर्मा की चोट से उठा सवाल, जायसवाल को मिलेगी टीम इंडिया में जगह?

Zoom News : Jun 06, 2023, 05:58 PM
WTC Final: भारतीय क्रिकेट टीम के सामने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से ठीक पहले एक बड़ी चिंता है- कप्तान रोहित शर्मा. लंदन के ओवल में बुधवार 7 जून से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये फाइनल खेला जाएगा. फाइनल से ठीक पहले कप्तान रोहित के अंगूठे में चोट लगी है, जो परेशान करने के लिए काफी है. सवाल ये है कि अगर रोहित बुधवार तक फिट नहीं होते तो टीम इंडिया के पास उनके विकल्प के रूप में कौन है? किसे ओपनिंग की जिम्मेदारी मिलेगी?

इस सवाल का जवाब देने से पहले रोहित की चोट को लेकर मौजूदा स्थिति जानना जरूरी है. कप्तान रोहित को मंगलवार के अभ्यास सत्र के दौरान बल्लेबाजी करते हुए अंगूठे में गेंद लग गई. इसके कारण रोहित को प्रैक्टिस सेशन छोड़ना पड़ा. उन्होंने अंगूठे में टेप लगाया. हालांकि, बताया जा रहा है कि चोट ज्यादा गंभीर नहीं है. फिर भी अगर अगले 24 घंटों में स्थिति बदली तो टीम इंडिया को दूसरे विकल्प तलाशने होंगे.

रोहित की जगह कौन?

पहले आपको बता दें टीम इंडिया के 15 खिलाड़ियों वाले मुख्य स्क्वॉड के अलावा सूर्यकुमार यादव और यशस्वी जायसवाल के रूप में दो बल्लेबाजों को रिजर्व में रखा गया है. ऐसे में अगर रोहित फिट नहीं होते हैं तो जाहिर तौर पर इनमें से किसी एक को ही मौका मिलेगा.

यशस्वी जायसवाल

रोहित शर्मा एक ओपनर हैं. टीम में यशस्वी जायसवाल को ही बैकअप ओपनर के रूप में ले जाया गया है. ऐसे में स्वाभाविक तौर पर यशस्वी को ही मौका मिलने की संभावना ज्यादा है. युवा बल्लेबाज पिछले कुछ महीनों से लगातार बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं. उन्होंने घरेलू क्रिकेट से लेकर आईपीएल तक हर फॉर्मेट में लगातार रनों की बारिश की है. ऐसे में वह दावेदार नजर आते हैं.

चेतेश्वर पुजारा

दूसरा विकल्प अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ये न सिर्फ फाइनल मैच है, बल्कि ये इंग्लैंड में खेला जा रहा है. वहीं जायसवाल ने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम भी नहीं रखा है. ऐसे में उन्हें सीधा इतने बड़े मैच में उतारने के बजाए पुजारा को भी इस्तेमाल किया जा सकता है. पुजारा इससे पहले भी कुछ मौकों पर टीम के लिए ओपनिंग कर चुके हैं. इंग्लैंड की स्विंग होती परिस्थितियों में उनका अनुभव काम आ सकता है.

सूर्यकुमार यादव

अगर पुजारा से ओपनिंग कराई जाती है तो बैटिंग ऑर्डर में थोड़ा बदलाव तय है. ऐसे में मिडिल ऑर्डर में एक बल्लेबाज की जरूरत पड़ सकती है और यहां पर सूर्यकुमार यादव को मौका मिल सकता है. सूर्या ने फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही टेस्ट डेब्यू किया था लेकिन सिर्फ एक मैच के बाद दोबारा मौका नहीं मिला. अगर पुजारा ओपनिंग करते हैं और सूर्या को मौका मिलता है, तो उन्हें तीसरे नंबर पर बैटिंग करनी पड़ सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER