ऑटो / अगले साल मार्च तक Royal Enfield यूनिसेक्स बाइक करेगी लॉन्च

Zoom News : Dec 27, 2019, 01:27 PM
नई दिल्ली. रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) कंपनी देश की आधी आबादी यानी महिलाओं को टारगेट करने के इरादे से यूनिसेक्स बाइक लेकर आएगी। इसकी अगले साल मार्च तक लॉन्चिंग हो सकती है। बाइक को ऐसे डिजाइन किया गया है, जिसे पुरुषों के साथ महिलाएं भी चला सकेंगी। यह एक एक स्लिम (हल्की) मोटरसाइकल होगी। इसे एक्सप्लोरर या हंटर कहा जा सकता है।

सस्ती कीमत में उपलब्ध रहेगी बाइक

ईटी ऑटो की खबर के मुताबिक रॉयल एनफील्ड की इस नई बाइक की सीट कंपनी की पारंपरिक मोटरसाइकिल से कुछ नीचे होगी। साथ ही वजन में हल्की होने के साथ ही माइलेज में बेहतर होगी। फिलहाल बुलेट 350एक्स बाइक कंपनी की सबसे सस्ती बाइक है। इसकी कीमत 1.20 लाख रुपए है। ऐसे में कंपनी नई यूनिसेक्स बाइक को 1.20 लाख रुपए से कम कीमत में लॉन्च कर सकती है। इस हिसाब से यह कंपनी की सबसे सस्ती बाइक होगी। यूनिसेक्स बाइक की लॉन्चिंग कंपनी थंडरबर्ड की न्यू जेनरेशन बाइक लॉन्च करेगी।

कंपनी की मिल रही थी चुनौती

दरअसल भारी बाइक सेगमेंट में बजाज डोमिनार, हार्ले डेविडसन जैसी बाइक कंपनियों से रॉयल एनफील्ड को भारी चुनौती मिल रही थी। साथ ही पिछले कुछ माह में रॉयल एनफील्ड बाइक की बिक्री में भी गिरावट दर्ज की जा रही थी। इस वजह से कंपनी पारंपरिक भारी बाइक के साथ ही कम सीसी की बाइक बना रही है। कंपनी को उम्मीद है कि इससे कंपनी के मार्केट शेयर में इजाफा हो सकेगा।

तकनीकी डिटेल की जानकारी नहीं

कंपनी की तरफ से यूनिसेक्स बाइक की तकनीकी जानकारी साझा नहीं की गई है। हालांकि सरकारी नियमों के हिसाब से कंपनी बाइक को बीएस-6 इमीशन नॉर्म्स आधारित होगी। ऐसा दावा किया जा रहा है कि बाइक हल्की जरूरी होगी, लेकिन इसे बिल्कुल रॉयल एनफील्ड के पारंपरिक लुक में पेश किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER