देश / दक्षिण अफ्रीका से लौटा चंडीगढ़ का शख्स और उसके संपर्क में आए 2 लोग कोविड-19 संक्रमित

Zoom News : Nov 30, 2021, 06:09 PM
Omicron Varient: दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटा एक शख्स कोरोना से संक्रमित पाया गया है. मिली जाकारी के मुताबिक ये शख्स चंडीगढ़ अपने घर लौटा जिसके बाद कल वो कोरोना से संक्रमित पाया गया है. बताया जा रहा है कि इस शख्स के परिवार का एक सदस्य और घरेलू साहयक भी कोरोना से संक्रमित पाए गये है. 

चंडीगढ़ प्रशासन ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि, 39 साल का ये व्यक्ति 21 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से चंडीगढ़ लौटा था जिसकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट नेगिटिव आयी थी. हालांकि दोबार जांच करने पर बीते दिन वो कोरोना से संक्रमित पाया गया. वहीं अब उसके नमूने को जीनोम अनुक्रमण के लिए दिल्ली भेजा जाएगा. 

भारत में ओमिक्रोन वेरिएंट का अब तक कोई मामला नहीं

बता दें, डब्लूएचओ ने दक्षिण अफ्रीका में मिले ओमिक्रोन को चिंता बढ़ाने वाला वायरस बताया है. इस वेरिएंट के कुछ मामले अन्य देशों में भी देखने को मिले हैं. वहीं, अभी तक ओमिक्रोन का एक भी मामला भारत में दर्ज नहीं हुआ है. हालांकि कुछ संदिग्ध मामलों की जांच अभी चल रही है. 

भारत ने लिए कई अहम निर्णय

भारत ओमिक्रोन के मामलों और उसके खतरे को देखते हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय ले रहा है. बता दें, डीजीसीए की ओर से भारत आने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई है. इन गाइडलाइंस के मुताबिक, यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर अपना 14 दिन का सेल्फ डिक्लेरेशन देना ज़रूरी होगा. यानि कि यात्री कहां-कहां की यात्रा कर के भारत आ रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER