बिज़नेस / SBI के शेयर ने निवेशकों को किया मालामाल, एक साल में दिया FD से 5 गुना ज्यादा रिटर्न

Vikrant Shekhawat : Aug 02, 2022, 07:17 PM
SBI Share Update: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) के शेयरों में पिछले कुछ दिनों में तेजी रही है. यह बैंकिंग स्‍टॉक 1 महीने में करीब 16 फीसदी से ज्यादा उछल चुका है. इतना ही नहीं, अब भी इसके शेयर अपने 52-वीक हाई के करीब ही ट्रेड कर रहा है. आज SBI के शेयर (SBI Share Price) 8.35 यानी 1.56 फीसदी की बढ़त के साथ 542.10 पर बंद हुए हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है  कि लोन में एसबीआई की बाजार हिस्‍सेदारी बढ़ रही है और बैंक की ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस में सुधार हो रहा है. इसका असर आने वाले दिनों में एसबीआई के शेयर पर जरूर दिखेगा और यह शेयर निवेशकों को अच्‍छा रिटर्न दे सकता है.

एसबीआई ने की धन की वर्षा 

पिछले एक हफ्ते के कारोबारी सत्रों में इस शेयर में 5.43 फीसदी की तेजी देखी गई है, जबकि पिछले 1 महीने में इस शेयर में करीब 16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, 3 महीने में इसके सहरे में 10.41 फीसदी की बढ़त हुई है, जबकि इस शेयर में 1 साल में 24.65 फीसदी का बढ़िया रिटर्न दिया है. इतना ही नहीं इसनें 3 साल के दौरान अपने निवेशकों को 75.75 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है.

एफडी से 15 गुना ज्यादा रिटर्न!

इस हिसाब से अगर कोई निवेशक SBI की एफडी लेता है तो उसे एक साल में 5.30% रिटर्न मिलेगा, जबकि अगर वह शेयर खरीदता है तो उसे 24.65 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मिलेगा. वहीं, अगर कोई निवेशक इसमें 3 की एफडी लेता है तो उसे 5.45 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा, जबकि अगर वह शेयर में निवेश करता है तो उसे 75.75 फीसदी का शानदार रिटर्न मिलेगा. यानी शेयर बाजार में जोखिम के बीच SBI ने अपने निवेशकों को बढ़िया रिटर्न दिया है.

ब्रोकरेज हाउस भी है बुलिश 

आपको बता दें कि एसबीआई को लेकर ब्रोकरेज हाउस भी बुलिश हैं. ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने एसबीआई के शेयरों को खरीदारी की सलाह दी है. ब्रोकरेजहाउस ने इस शेयर के लिए 600 रुपये से अधिक का टॉर्गेट प्राइस दिया है. मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि एसबीआई लोन बुक को लगातार बेहतर बना रहा है और बैंक के ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस में सुधार देखने को मिला है. 5 अगस्त से आरबीआई की बैठक है, जिसमें रेपो रेट को लेकर बड़े ऐलान कानुमान लगाया जा रहा है. ऐसे में इस बैठक के बाद निवेशकों की नजर SBI के शेयर पर होगी.

बैंक में बढ़ी रही है लोन हिस्‍सेदारी

गौरतलब है कि एसबीआई देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसकी मार्केट में मजबूत पकड़ है. एसबीआई के मार्केट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले चार साल में जहां सरकारी बैंकों की हिस्सेदारी लोन मार्केट में 11.30 फीसदी घटी है, वहीं इस अवधि में एसबीआई की हिस्सेदारी 0.90 फीसदी बढ़ी है. कुल लोन मार्केट में इसकी 23 फीसदी हिस्सेदारी है, वहीं पिछले चार साल में डिपॉजिट्स के मामले में बैंक की बाजार हिस्सेदारी 1.7 फीसदी बढ़ी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER