IND vs SA / यहां देखें भारत-साउथ अफ्रीका के वनडे में हेड टू हेड आंकड़े- कौन पड़ेगा किस पर भारी

Zoom News : Dec 17, 2023, 11:30 AM
IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों के वनडे सीरीज का पहला मैच जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में आज खेला जाएगा। इस मैच से पहले टीम इंडिया ने जमकर मेहनत की है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम कई युवा खिलाड़ियों के साथ केएल राहुल की कप्तानी में मैदान पर उतरेगी। भारतीय टीम में कुछ खिलाड़ी इस मुकाबले में डेब्यू भी करते नजर आ सकते हैं।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे का रोमांच काफी पुराना रहा है। दोनों टीमों के बीच कई बार कांट की टक्कर देखने को मिली है। ऐसे में आइए एक नजर भारत और साउथ अफ्रीका के हेड टू हेड के आंकड़े पर डालते हैं। ताकि आप ये जान सके कि कौन सी टीम किस पर भारी रही है।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका हेड टू हेड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे में हेड टू हेड के आंकड़ों पर एक नजर डालें तो साउथ अफ्रीका की टीम का पलड़ा भारी नजर आता है। दोनों टीमों के बीच वनडे फॉर्मेट में अब तक कुल 91 मुकाबले खेले जा चुके हैं। जहां साउथ अफ्रीका ने 50 मैटों में जीत हासिल की है। वहीं टीम इंडिया को 38 मुकाबलों में जीत मिली है। वहीं दोनों टीमों के बीच तीन मैचों का रिजल्ट किसी कारण नहीं आ सका था। 

साउथ अफ्रीका में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम के ये आंकड़े डराने वाले तो नहीं, लेकिन कुछ खास भी नहीं है। ऐसे में भारतीय टीम को इस सीरीज को 3-0 से जीतकर इस आंकड़ें को भी अच्छा करना चाहेगी। हालांकि केएल राहुल का पूरा फोकस इस वक्त पहले वनडे मुकाबले पर होगा। बात करें साउथ अफ्रीका में तो टीम इंडिया ने वहां पर 10 मैचों में जीत हासिल की है, वहीं साउथ अफ्रीका ने अपने घर पर भारत के खिलाफ 25 मैच जीते हैं।

भारत और साउथ अफ्रीका का वनडे स्क्वॉड

भारत: केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, आकाश दीप

साउथ अफ्रीका: एडेन मार्करम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, नांद्रे बर्गर, टोनी डी जोरजी, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, मिहलाली मपोंगवाना, डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुक्वायो, तबरेज शम्सी, रस्सी वैन डर डुसेन, काइल वेरेने, लिजाड विलियम्स

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER