स्पोर्ट्स / T20 के बाद NZ के खिलाफ टेस्ट और वनडे टीम का सिलेक्शन आज, हार्दिक की फिटनेस पर नजर

Live Hindustan : Jan 19, 2020, 07:39 AM
 खेल डेस्क | ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की फिटनेस पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद राष्ट्रीय चयन समिति न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारत की टेस्ट और वनडे टीम का चयन करेगी। पहले यह बैठक रविवार (19 जनवरी) को होनी थी लेकिन अब टीम का चयन कुछ दिन बाद किया जाएगा। बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, ''टीम के चयन के संबंध में ज्यादा माथापच्ची नहीं होगी। लेकिन हार्दिक का फिट होना जरूरी है। जैसे ही एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) हार्दिक को प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिए हरी झंडी दे देता है, वह टीम में शामिल हो जायेंगे। इसलिए चयनकर्ता कुछ और दिन इंतजार करेंगे।''

अगर हार्दिक फिटनेस में असफल रहते हैं तो चयनकर्ता सूर्यकुमार यादव की आक्रामक बल्लेबाजी करने की काबिलियत को देखते हुए उन्हें चुन सकते हैं। जहां तक चयनकर्ताओं का संबंध है तो सफेद गेंद से शानदार प्रदर्शन करेन वाले लोकेश राहुल टेस्ट टीम में वापसी के प्रबल दावेदार हैं।

केएल राहुल टी20 और वनडे में नियमित रूप से खेलते रहे हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद वह टेस्ट टीम से बाहर हो गए थे। कप्तान विराट कोहली ने हालांकि कहा है कि राहुल जैसे खिलाड़ी को किसी भी टीम से बाहर रखना मुश्किल है और ऐसे में फिर से फिट पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल पर उनका पलड़ा भारी लगता है।

कुलदीप यादव के रूप में तीसरा स्पिनर रखने के बजाय तेजी से उबर रहे तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को अतिरिक्त तेज गेंदबाज के रूप में टेस्ट टीम में रखा जा सकता है क्योंकि न्यूजीलैंड में रविचंद्रन अश्विन या रविंद्र जडेजा में से किसी एक को ही प्लेइंग में जगह मिलने की संभावना है।

इसी तरह से भारतीय टीम प्रबंधन पांड्या का गेंदबाजी करने के लिए फिट होने का इंतजार कर रहा है और अगर वह फिट होते हैं तो फिर वनडे में उनका चयन तय है। पांड्या गेंदबाजी को लेकर अनिवार्य टेस्ट में नाकाम रहे थे जिसके बाद उनके निजी ट्रेनर एस रजनीकांत ने उन्हें भारत ए दौरे से हटने की सलाह दी थी। अगर हार्दिक फिट नहीं होते तो चयनकर्ता सूर्यकुमार यादव की शॉट खेलने की काबिलियत पर विश्वास दिखा सकते हैं।

वनडे के लिए अजिंक्य रहाणे के नाम पर भी विचार किया जा सकता है। उन्हें केदार जाधव की जगह चुना जा सकता है। बीसीसीआई सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ''केदार निश्चित तौर पर 2023 विश्व कप में नहीं खेलेगा और अब वह गेंदबाजी भी नहीं करता। वह टी20 टीम में भी नहीं है इसलिए उसे न्यूजीलैंड ले जाने को कोई मतलब नहीं बनता है। सूर्य और रहाणे में किसी को आजमाये जाने की संभावना है।''

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER