बड़ी खबर / आम आदमी को झटका, इस महीने से बिजली बिल महंगा हो जाएगा

Zoom News : Dec 18, 2020, 09:17 AM
भोपाल। मध्यप्रदेश के बिजली उपभोक्ता महंगाई की मौजूदा स्थिति को महसूस करने वाले हैं। बिजली कंपनियों ने घरेलू बिजली में 15 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिल बढ़ाया है। दरअसल, ऐसा राज्य की बिजली कंपनियों पर बढ़ते घाटे को पूरा करने के लिए किया गया है। 730 करोड़ रुपये के इस घाटे को पूरा करने के लिए, बिजली कंपनियों ने विद्युत नियामक आयोग से बिजली की दरों को बढ़ाने की मांग की थी। विद्युत नियामक आयोग ने राज्य में घरेलू बिजली दरों में 1.98 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी है।

बिजली कंपनियों ने आयोग को एक प्रस्ताव पेश किया था जिसमें 40,016 करोड़ रुपये के राजस्व की आवश्यकता थी। कंपनियों ने बिजली दरों में 5.73 प्रतिशत का प्रस्ताव किया था। इसने कंपनियों को लगभग 2169 करोड़ रुपये दिए होंगे। इस पर, आयोग ने 7673 करोड़ की आवश्यकता और 730 करोड़ रुपये की कमी को मंजूरी दी है।

जानकारी के अनुसार, राज्य की बिजली कंपनियों ने फरवरी 2020 में बिजली की दर को बढ़ाकर 5.73 प्रतिशत करने का प्रस्ताव आयोग को दिया था, लेकिन कोरोनरी अवधि के कारण यह प्रस्ताव तय नहीं किया जा सका। आयोग ने गुरुवार को एक नया टैरिफ जारी किया। कमीशन के टैरिफ में उपभोक्ताओं से अब मीटर टैरिफ नहीं लिया जाएगा, लेकिन उपभोक्ता को बिजली की दर में 1.98 प्रतिशत वृद्धि का भुगतान करना होगा। नई दरें 26 दिसंबर से लागू होंगी। हालांकि, ये दरें अगले 3 महीने के लिए होंगी। बिजली कंपनियों के प्रस्ताव पर, आयोग 3 महीने के बाद अगले वित्तीय वर्ष के लिए फिर से दरें निर्धारित करेगा। विद्युत नियामक आयोग ने ऑनलाइन जारी रखने, अग्रिम भुगतान और प्रीपेड मीटर पर छूट देने का निर्णय लिया।पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच कांग्रेस ने बिजली महंगी करने के लिए भाजपा पर हमला किया है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक ट्वीट में कहा है कि इस बार सरकार, जो महंगाई से राहत देते हुए सरकार का नारा दे रही है, लोगों को महंगाई की आग में झोंक रही है। पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बाद, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भारी वृद्धि और बिजली की दरों में वृद्धि हुई है। यहां तक ​​कि कोरोनों में, जो महंगाई डायन का नारा देते हैं, खाया जाता है, लोगों को महंगाई के बोझ तले कुचल दिया जा रहा है। कांग्रेस सरकार ने electricity 100 के लिए 100 यूनिट बिजली देकर जनता को राहत दी थी, लेकिन भाजपा सरकार ने बिजली महंगी करके लोगों को धोखा दिया है। कांग्रेस 19 दिसंबर को पेट्रोल डीजल किसान आंदोलन के समर्थन में विरोध दिवस मना रही है। उस दिन, कांग्रेस बिजली की बढ़ी हुई दरों का विरोध करेगी और सार्वजनिक हित में मूल्य वृद्धि को वापस लेने की मांग करेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER