KKR vs SRH / IPL प्लेऑफ का चौंकाने वाला नियम, केकेआर की ये हुआ तो जीत पक्की!

Vikrant Shekhawat : May 21, 2024, 06:00 AM
KKR vs SRH: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल 2024 अब प्लेऑफ तक आ पहुंचा है. लीग राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली चार टीमें कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने प्लेऑफ में जगह बना ली है. पहला क्वालिफायर सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होगा. ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. दोनों ही टीमें धुआंधार हैं और जीत की दावेदार हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में एक ऐसा नियम है जिससे कोलकाता नाइट राइडर्स को सनराइजर्स हैदराबाद पर एक बड़ा एडवांटेज है.

IPL प्लेऑफ का गजब नियम

आईपीएल के नियम के मुताबिक अगर सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स का मैच टाई होता है तो उसके बाद सुपर ओवर खेला जाएगा. अगर सुपर ओवर भी टाई हुआ और समय के हवाले से वो खत्म नहीं हुआ तो अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. मतलब अगर केकेआर और एसआरएच के मुकाबले में ऐसा होता है तो शाहरुख की टीम फाइनल में पहुंचेगी.

IPL प्लेऑफ में हैं रिजर्व डे

आईपीएल के कुछ अहम मुकाबलों में बारिश ने खलल डाला है. गुजरात के 2 और राजस्थान का आखिरी मैच बारिश के चलते रद्द हो गया. अगर प्लेऑफ के मुकाबलों के दौरान भी ऐसा होता है तो फैंस को निराश होने की जरूरत नहीं. बता दें आईपीएल प्लेऑफ के सभी मुकाबलों के लिए रिजर्व डे रखा गया है. वैसे रिजर्व डे से पहले 120 मिनट का अतिरिक्त समय भी है. खेल को उसी दिन खत्म करने की कोशिश होंगी. सारी कोशिश नाकाम होने के बाद ही मैच रिजर्व डे पर जाएगा.

अब अगर रिजर्व डे भी बारिश के चलते धुल गया तो अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. मतलब अगर आरसीबी और दूसरे क्वालिफायर में हारने वाली टीम के बीच मुकाबला हुआ और बारिश के चलते मैच डे और रिजर्व डे धुल गया तो डुप्लेसी की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. वैसे अच्छी बात ये है कि प्लेऑफ मुकाबलों पर बारिश का कोई खतरा नहीं है. अहमदाबाद हो या चेन्नई दोनों ही जगह पूरा मैच समय पर शुरू और खत्म होने की उम्मीदें हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER