Technical / सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, WhatsApp और Instagram का रहा आधा घंटा सर्वर्स डाउन

Zoom News : Mar 20, 2021, 06:58 AM
Delhi: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम शुक्रवार की रात को काम करना बंद कर दिया। इन सेवाओं के नीचे के साथ, दुनिया के कई देशों में उपयोगकर्ता परेशान थे। लगभग आधे घंटे, ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बंद हैं। लोगों को इसके बारे में शिकायत करना शुरू कर दिया। ट्विटर पर, लोगों ने इसके बारे में बहुत कुछ लिखा और शुक्रवार को सोशल मीडिया का 'ब्लैक फ्राइडे' बन गया। हालांकि, आधे घंटे के बाद, जब वाट्सप और इंस्टाग्राम ने बहाल किया, तो लोगों ने सांस ली।

जब सर्वर नीचे थे, तो लोग फेसबुक मैसेंजर को संदेश भेजने में सक्षम नहीं थे। व्हाट्सएप- मैं इंस्टाग्राम पर संदेश नहीं जा रहा था। यद्यपि ऐप खुला हो रहा था, फेसबुक और इंस्टाग्राम की समाचार फ़ीड को ताज़ा नहीं किया जा रहा था।

यह कहा जा रहा है कि फेसबुक के इन सभी अनुप्रयोगों में समस्या रात के 11.05 मिनट पर शुरू हुई थी। वर्तमान में, कंपनी से कोई बयान नहीं आया है। हमने कंपनी को आने के बाद ही अद्यतन करने के लिए कहा है।

डाउन डिटेक्टर के इस गर्मी के नक्शे पर, आप देख सकते हैं कि लोग लगातार रिपोर्ट कर रहे थे कि व्हाट्सएप कुल ब्लैकआउट है। जबकि कुछ लोगों को लॉग में समस्याएं थीं। व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम आधे घंटे तक काम नहीं कर रहे थे। हालांकि कई फेसबुक ऐप्स काम कर रहे थे। अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पूरी तरह से बंद थे।

इससे पहले भी, फेसबुक गिर गया है। व्हाट्सएप और इंस्टा भी नीचे हैं। आम तौर पर कंपनी बाद में बयान जारी करती है, लेकिन इन कारणों को यह नहीं बताया गया कि समस्या कहां थी।

व्हाट्सएप और इस तरह की सेवाएं साइबर अपराध के जोखिम को भी बढ़ा रही हैं। न केवल यह, साइबर हमले सेवाओं के कारण कई बार नीचे आ गए हैं। इस बार यह स्पष्ट नहीं है कि यह स्पष्ट नहीं है।

व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम सर्विसेज को रात में लगभग 12 बजे बहाल किया गया था। तीन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के हैं। इसका मालिक मार्क जुकरबर्ग है। तीनों डाउन के तीन के बाद, मार्क जुकरबर्ग ने ट्विटर पर रुझान शुरू कर दिया। इससे पहले, फेसबुक डाउन, वाट्सअप डाउन और इंस्टाग्राम डाउन ट्विटर पर भी चल रहा था।

ट्विटर पर यह मुद्दा लंबे समय तक प्रवृत्ति जारी रखता है। कई उपयोगकर्ताओं ने भी mimes साझा किया। एक उपयोगकर्ता नाम एक उपयोगकर्ता नाम, व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम को बंद करने के लिए नीचे। लेकिन यह विषय 24 घंटे रहेगा। मार्क जकरटबर्ग पूरे जीवन में जीवन के लिए ट्रोल किया जाएगा। हालांकि, जब सेवा बहाल की जाती है, व्हाट्सएप ने ट्वीट किया है कि अब यह ठीक है। लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि समस्या क्या थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER