IND vs SA / साउथ अफ्रीका का भारत पर जीत के बाद बड़ा फैसला, एल्गर बने रहेंगे कप्तान

Zoom News : Dec 29, 2023, 11:40 AM
IND vs SA: साउथ अफ्रीका ने सेंचुरियन में खेला पहला टेस्ट मैच जीत लिया है. सीरीज के पहले टेस्ट में उसे कामयाबी बस 3 दिन में मिली. सेंचुरियन टेस्ट में साउथ अफ्रीका के कप्तान तो वैसे टेंबा बावुमा थे लेकिन मुकाबले के पहले ही दिन वो चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए, जिसके बाद कप्तानी की बागडोर डीन एल्गर ने संभाली और अपनी टीम को जीत की ओर ले गए. और, अब खबर है कि डीन एल्गर दूसरे टेस्ट में भी साउथ अफ्रीका के कप्तान होंगे क्योंकि टेंबा बावुमा टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं.

टेस्ट सीरीज से बाहर मतलब बावुमा भारत के खिलाफ आखिरी मैच में भी खेलते नजर नहीं आएंगे. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का आखिरी टेस्ट केप टाउन में 3 जनवरी 2024 से खेला जाना है. उस टेस्ट में भी एल्गर साउथ अफ्रीका के कप्तान होंगे. अब सवाल ये है कि टेंबा बावुमा के बाहर होने की वजह क्या है?

टेंबा बावुमा टेस्ट सीरीज से बाहर

टेंबा बावुमा को सेंचुरियन टेस्ट में लगी चोट के चलते बाहर होना पड़ा है. उन्हें ये चोट फील्डिंग के दौरान लगी थी, जिससे उनकी बाईं हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया था. इंजरी के बाद उनका स्कैन किया गया, जिससे स्थिति थोड़ी गंभीर लगी. और यही वजह है कि वो भारत के खिलाफ दूसरा और आखिरी टेस्ट खेलते नहीं दिखेंगे.

चोट के चलते टेंबा बावुमा के साउथ अफ्रीका T20 लीग में खेलने पर भी सस्पेंस है. इस लीग में वो सनराइजर्स ईस्टर्न केप का हिस्सा हैं. यहां उनके खेलने और नहीं खेलने पर फैसला टूर्नामेंट के स्टार्ट से पहले उनकी मेडिकल जांच के बाद लिया जाएगा.

बावुमा को इस खिलाड़ी ने किया रिप्लेस, एल्गर कप्तान

साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम से टेंबा बावुमा के बाहर होने के बाद कप्तानी तो डीन एल्गर को सौंप दी गई. लेकिन, 33 साल के इस खिलाड़ी की जगह किसने ली? तो इसका जवाब हैं जुबेर हामजा. 28 साल के जुबेर हमजा ने 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. तब से अब तक उन्होंने 6 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 1 अर्धशतक के साथ 212 रन बनाए हैं. टेस्ट में इकलौता अर्धशतक उनका भारत के खिलाफ ही रांची में खेले टेस्ट में आया था. उन्होंने अपना आखिरी पिछले साल खेला था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER