देश / SPICEJET का बड़ा कदम, 80 पायलट को बिना सैलरी 3 महीने की छुट्टी पर भेजा

Zoom News : Sep 20, 2022, 10:28 PM
New Delhi : स्पाइसजेट ने मंगलवार को लगभग 80 पायलटों को बिना वेतन के तीन महीने की छुट्टी पर भेज दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, स्पाइसजेट की 50 फीसदी उड़ान बैन होने के बाद यह फैसला लिया गया है। हालांकि एयरलाइन ने सटीक संख्या की पुष्टि नहीं की, लेकिन बयान जरूर जारी किया है। जानकारी के मुताबिक, हाल ही के दिनों में डीजीसीए की ओर से सख्ती के बाद स्पाइसजेट को यह फैसला लेना पड़ा है।

स्पाइसजेट एयरलाइन्स ने एक बयान में कहा,"स्पाइसजेट ने कुछ पायलटों को तीन महीने की अवधि के लिए बिना वेतन के छुट्टी पर रखने का फैसला किया है। यहां यह गौर करने वाली बात है कि स्पाइसजेट किसी भी कर्मचारी की छंटनी नहीं कर रहा है। कोरोना महामारी के दौरान भी एयरलाइन ने कर्मचारियों की छंटनी नहीं की। इसे लेकर एयरलाइन अपने कर्मियों को लेकर प्रतिबद्ध है।"

सूत्रों के अनुसार, बोइंग और Q400 बेड़े के पायलटों को लागत कम करने के लिए बिना वेतन के छुट्टी पर जाने के लिए कहा गया है। वित्तीय वर्ष के हिसाब से घाटे पर नजर दौड़ाएं तो स्पाइसजेट को FY19, FY20, FY21 और FY22 में 316 करोड़ रुपये, 934 करोड़ रुपये, 998 करोड़ रुपये और 1,725 ​​करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा उठाना पड़ा है।

एयरलाइन ने अपने बयान में बताया कि तकनीकी खराबी के कारण दो दुर्घटनाओं के बाद मार्च 2019 से नवंबर 2020 के बीच बोइंग 737 मैक्स विमान की ग्राउंडिंग ने आर्थिक रूप से घिरे एयरलाइन को क्षति पहुंची है।

एयरलाइन ने कहा, "स्पाइसजेट ने 2019 में 737 मैक्स विमान की ग्राउंडिंग के बाद 30 से अधिक विमानों को शामिल किया था। एयरलाइन ने अपने नियोजित पायलट इंडक्शन कार्यक्रम को इस उम्मीद में जारी रखा था कि मैक्स विमान को जल्द ही सेवा में शामिल किया जाएगा। हालांकि, लंबे समय तक ग्राउंडिंग मैक्स फ्लीट के परिणामस्वरूप स्पाइसजेट में बड़ी संख्या में अतिरिक्त पायलट बने।"

हालांकि, एयरलाइन ने उम्मीद जताई कि स्थिति जल्द ही ठीक हो जाएगी। एयरलाइन ने कहा, "हम जल्द ही मैक्स विमान शामिल करेंगे और ये पायलट शामिल होने के साथ ही सेवा में वापस आ जाएंगे। एलडब्ल्यूपी अवधि के दौरान, यह आश्वासन दिया कि पायलट समेत सभी कर्मचारी लाभों के लिए पात्र रहेंगे, जैसा कि लागू बीमा लाभ और कर्मचारी छुट्टी पर है।"

एयरलाइन आर्थिक रूप से संघर्ष कर रही है। इसके अलावा, 27 जुलाई को, नागरिक उड्डयन के महानिदेशक ने स्पाइसजेट को कई हवाई सुरक्षा घटनाओं की सूचना के बाद अगले आठ हफ्तों के लिए अपनी केवल 50% उड़ानों को संचालित करने का आदेश दिया।

उस समय सीमा के जल्द ही पूरा होने के साथ, स्पाइसजेट ने मंगलवार को अपने बयान में कहा, "कुछ पायलटों को बिना वेतन के छुट्टी पर रखने के बाद भी, स्पाइसजेट के पास अपने पूर्ण कार्यक्रम को संचालित करने के लिए पर्याप्त संख्या में पायलट होंगे और जब उड़ानों पर डीजीसीए प्रतिबंध हटा दिया जाएगा।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER