World Cup 2023 / श्रीलंका ने कटाया वर्ल्ड कप का टिकट, वानखेड़े में भारत से टक्कर

Zoom News : Jul 02, 2023, 10:40 PM
World Cup 2023: मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में 4 महीने बाद फिर 12 साल पुरानी यादें ताजा होंगी. एक बार फिर वानखेडे स्टेडियम में वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का जलवा देखने को मिलेगा और एक बार फिर उसके सामने होगी श्रीलंका. वही श्रीलंका, जिसे 12 साल पहले वानखेडे में ही 2 अप्रैल को टीम इंडिया ने फाइनल में हराकर 28 साल बाद खिताब जीता था. श्रीलंका ने वर्ल्ड कप क्वालिफायर में जिम्बाब्वे को हराकर वर्ल्ड कप के लिए अपना टिकट पक्का किया और साथ ही पक्का हुआ भारत-श्रीलंका का मैच.

जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालिफायर टूर्नामेंट के जरिये वर्ल्ड कप 2023 में सबसे पहली एंट्री श्रीलंका ने हासिल की. बुलावायो में श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच रविवार को हुआ मैच वर्ल्ड कप में एंट्री पाने के लिए अहम था. इस मैच में जीतने वाली टीम को वर्ल्ड कप 2023 में एंट्री मिलनी थी और श्रीलंका ने 9 विकेट से एकतरफा जीत के दम पर ये कमाल कर दिया.

पूरा दबदबा, एकतरफा जीत

श्रीलंकाई गेंदबाजों ने इस टूर्नामेंट में लगातार विरोधी टीम के बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाने से रोका और ये यहां भी जारी रहा. इस बार श्रीलंकाई टीम ने पहले गेंदबाजी करते हुए दमदार प्रदर्शन कर रही जिम्बाब्वे को सिर्फ 165 रन पर ढेर कर दिया. श्रीलंका की ओर से स्पिनर महीष तीक्षणा ने 4 विकेट अपने नाम किये. जिम्बाब्वे की ओर से शॉन विलियम्स ने 56 रन बनाए लेकिन उनके अलावा बाकी बल्लेबाज खास योगदान नहीं दे सके.

इतना छोटा स्कोर श्रीलंका के लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होने वाला था और ऐसा ही हुआ. ओपनर पथुम निसंका ने सिर्फ 102 गेंदों पर 101 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली और टीम को सिर्फ 33.1 ओवरों में 9 विकेट से टीम को जिता दिया. निसंका के अलावा दिमुथ करुणारत्ने ने 30 और कुसल मेंडिस ने 25 रनों की साझेदारी की.

4597 दिन बाद खास टक्कर

श्रीलंका की इस जीत ने इतना साफ कर दिया है कि भारतीय टीम एक बार फिर उसके खिलाफ वानखेडे में ही खेलेगी, बिल्कुल 2 अप्रैल 2011 वर्ल्ड कप फाइनल की तरह. ऐसा इसलिए क्योंकि श्रीलंका क्वालिफायर-2 के रूप में वर्ल्ड कप में पहुंचेगी. भारतीय टीम 2 नवंबर को क्वालिफायर-2 टीम से भिड़ेगी. यानी कुल 4597 दिन के बाद भारत और श्रीलंका वर्ल्ड कप में वानखेडे स्टेडियम में टकराएंगे.

जिम्बाब्वे-स्कॉटलैंड में कौन?

जहां तक वर्ल्ड कप में दूसरी टीम का सवाल है तो इसके लिए जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड के बीच टक्कर होगी. जिम्बाब्वे के 6 पॉइंट्स हैं, जबकि स्कॉटलैंड के 4 पॉइंट्स हैं. स्कॉटलैंड का रनरेट हालांकि जिम्बाब्वे से ज्यादा है. दोनों के बीच 4 जुलाई को मुकाबला होना है. इस मैच में जो जितेगा वो वर्ल्ड कप में जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER