America Flights / अचानक अमेरिका में ठप पड़ीं सभी उड़ानें, जानें आखिर किस वजह से सभी विमानों को रोक दिया गया

Zoom News : Jan 11, 2023, 06:42 PM
America Flights: अमेरिका अब एक नई समस्या से जूझ रहा है. देश को अचान अपनी सभी उड़ानें कैंसिल करनी पड़ी हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के कंप्यूटर सिस्टम में गड़बड़ी के कारण पूरे अमेरिका में सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. जिसके बाद अमेरिका के तमाम एयरपोर्ट पर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इस तकनीकी दिक्कत के कारण अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें प्रभावित हो रही हैं, पेरिस और मैड्रिड के यात्रियों ने अमेरिका की अपनी यात्रा रद्द होने की शिकायत की है. अमेरिकी हवाईअड्डों से उड़ान भरने वाली कम से कम 500 उड़ानों में देरी होने की सूचना मिली है.

कुछ यात्रियों ने लॉस एंजिलिस एयरपोर्ट के रनवे पर घंटों फंसे रहने की शिकायत की. प्रभावित अमेरिकी हवाईअड्डों की बढ़ती सूची में न्यू यॉर्क में जेएफके हवाईअड्डा, टाम्पा, फिलाडेल्फिया, इंडियानापोलिस, होनोलूलू, रोनाल्ड रीगन वाशिंगटन और जैक्सनविले शामिल हैं. एफएए ने कहा कि वह इस मुद्दे को ठीक करने की कोशिश कर रहा था.

एक प्रवक्ता ने एनबीसी को बताया कि एफएए अपने नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम को बहाल करने के लिए काम कर रहा है. हम अंतिम जांच कर रहे हैं और अब सिस्टम को फिर से खोल रहे हैं. राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र प्रणाली में संचालन प्रभावित होते हैं. कई यात्रियों ने फंसे होने की शिकायत की क्योंकि दुनिया भर के हवाई अड्डों पर इस समस्या के चलते दिक्कत देखने को मिल रही है.

FAA ने बताया कि इस समस्यो को देखते हुए NOTAM (नोटिस टू एयर मिशन) जारी कर दिया गया था. नोटम जारी होने का मतलब एक निश्चित हवाई क्षेत्र में सभी उड़ानों को प्रतिबंधित कर देना होता है. अक्सर देखा गया है कि नोटम मिसाइल या दूसरे हवाई उपकरणों के परीक्षण के समय ही जारी किया जाता रहा है. इसके जारी होने के बाद सामान्य विमान परिचालन को खतरा नहीं होता.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER