Delhi Liquor Scam / मनीष सिसोदिया को सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला- मिलेगी बेल या रहेगी जेल

Zoom News : Oct 30, 2023, 08:56 AM
Delhi Liquor Scam: सुप्रीम कोर्ट सोमवार को दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर अपना फैसला सुनाने के लिए तैयार है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और एसवीएन भट्टी की पीठ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा सिसोदिया के खिलाफ जांच किए जा रहे मामलों पर फैसला सुनाएगी। शीर्ष अदालत ने पहले कथित दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति और सिसोदिया के खिलाफ मामलों के संबंध में सीबीआई और ईडी से कई सवाल पूछे थे। कोर्ट ने ये तक कह दिया था कि मनीष सिसोदिया को आप ताउम्र जेल में नहीं रख सकते।

मनीष सिसोदिया से जुड़े मामले में अब तक क्या हुआ-

सुप्रीम कोर्ट ने जांच एजेंसियों से पूछे सवाल

सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कि क्या किसी नीतिगत निर्णय को कानूनी रूप से चुनौती दी जा सकती है? सिसोदिया के खिलाफ CBI और ED दोनों मामलों में मुकदमे में देरी क्यों की गई।

किसी व्यक्ति को अनिश्चित काल तक सलाखों के पीछे नहीं रखा जा सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से पूछा कि संबंधित राजनीतिक दल, जो कथित तौर पर पॉलिसी का लाभार्थी था, को आरोपी के रूप में क्यों नहीं जोड़ा गया।

कोर्ट ने कहा कि स्पष्ट करें कि सिसोदिया को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत कैसे लाया जाएगा, जिसमें कहा गया है कि यदि पैसा उनके पास नहीं जा रहा है, तो यह दिखाना होगा कि उस संपत्ति पर उनका कब्जा है।

शीर्ष अदालत ने एप्रूवर के बयान की विश्वसनीयता पर भी सवाल उठाया और पूछा कि क्या ये बयान विश्वसनीय होंगे क्योंकि ये अफवाहें हैं। इसने एजेंसियों से यह भी पूछा कि वे यह कैसे साबित करेंगे कि रिश्वत दी गई थी और क्या यह पूरी तरह से एप्रूवर के बयानों पर आधारित था।

मनीष सिसोदिया के वकील ने क्या कहा?

सिसोदिया की ओर से दलील दी गई कि पीएमएलए के तहत सीबीआई के मामले में उनके खिलाफ रिश्वतखोरी का कोई आरोप नहीं है।

सिसोदिया की तरफ से यह भी कहा गया है कि जब मुकदमा अभी शुरू नहीं हुआ है तो 500 गवाहों और 50,000 से अधिक दस्तावेजों के साथ सिसोदिया को सलाखों के पीछे क्यों रखा गया है।

उन्होंने यह भी दावा किया कि शराब नीति में गलत कुछ नहीं यह संस्थागत, बहुस्तरीय निर्णय लेने की प्रक्रिया का परिणाम थी।

सिसोदिया के वकील ने कहा कि नीति विचार-विमर्श और उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद पारदर्शी तरीके से बनाई गई है।

वकील ने कहा कि ईडी का यह दावा करना गलत है कि शराब नीति के कारण कीमतें बढ़ीं। बल्कि, उन्होंने कहा, ग्राहकों को दी जाने वाली कीमतें कम हो गईं।

यह तर्क दिया गया कि मनीष सिसोदिया से जुड़ा कोई मनी ट्रेल नहीं पाया गया।

जैसा कि ईडी ने दावा किया है, सिसोदिया ने मोबाइल फोन छोड़कर सबूतों से छेड़छाड़ नहीं की। सिसोदिया के वकील ने कहा, "मंत्रियों ने अपने फोन बदल लिए। मामला दर्ज होने से पहले मोबाइल फोन छोड़ दिया गया था।"

जांच एजेंसियों ने क्या कहा?

सीबीआई और ईडी ने दावा किया है कि सिसोदिया दिल्ली शराब घोटाला मामले में साजिश रची थी और उन्होंने हेरफेर किया था।

सिसोदिया की नौकरशाहों के साथ गहरी सांठगांठ थी और उन्होंने विभिन्न अधिकारियों को धमकी दी और उन पर दबाव डाला।

जांच एजेंसियों ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सिसोदिया ने सबूतों के साथ छेड़छाड़ की, एक मोबाइल फोन फेंक दिया जो अभी तक बरामद नहीं हुआ है।

सीबीआई ने यह भी कहा कि सिसोदिया ने डिजिटल सबूत मिटाने के लिए दो मोबाइल फोन नष्ट करने की बात कबूल की है।

शराब घोटाले के दौरान सिसोदिया ने 14 फोन बदले, यहां तक ​​कि सीबीआई मामला दर्ज होने के बाद भी ऐसा किया।

ईडी ने कहा कि इन 14 फोनों पर कुल 43 सिम कार्ड का इस्तेमाल किया गया था, जिनमें से केवल 5 या तो उसके नाम पर खरीदे गए थे या उसके नाम पर जारी किए गए थे।

मनीष सिसोदिया को दिल्ली शराब नीति घोटाले में उनकी कथित भूमिका के लिए 26 फरवरी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था और वह तब से न्यायिक हिरासत में हैं। इस बीच, ईडी ने तिहाड़ जेल में उनसे पूछताछ के बाद 9 मार्च को सीबीआई मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER