क्रिकेट / कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला क्रिकेट के टी20I शेड्यूल का हुआ ऐलान

Zoom News : Nov 13, 2021, 07:45 AM
Women's Cricket in Commonwealth Games 2022: दुनियाभर के क्रिकेट फैन्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. साल 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2022) में महिला क्रिकेट के मुकाबले देखने को मिलेंगे. खास बात यह है कि कॉमनवेल्थ में पहला मैच भारतीय और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीमों के बीच खेला जाएगा. यह मैच 29 जुलाई 2022 को होगा. इसके अलावा फाइनल मैच अगले साल 7 अगस्त को खेला जाएगा. शुक्रवार को इसके आयोजकों ने इसकी घोषणा कर दी. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) क्रिकेट मैचों की मेजबानी करेगा. ईसीबी ने एक बयान में कहा कि महिला क्रिकेट टी20 प्रतियोगिता 29 जुलाई से एजबेस्टन स्टेडियम में होगी, जिसमें कांस्य और स्वर्ण पदक के मैच 7 अगस्त को होंगे.

कब होंगे भारतीय टीम के हाईवोल्टेज मैच?

शेड्यूल के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया का सामना 29 जुलाई को भारतीय टीम से होगा. इसके बाद पाकिस्तानी टीम बारबाडोस से खेलेगी. हालांकि सबसे रोमांचक मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा. इस मैच पर दुनियाभर की निगाहें टिकी होंगी. यह मैच 31 जुलाई को खेला जाएगा. फिर पाकिस्तानी टीम का मुकाबला 3 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया से होगा. ये सभी टीमें काफी मजबूत हैं.

मेजबान इंग्लैंड की टीम 30 जुलाई को पहला मैच खेलेगी. यह टीम एक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के विजेता से भिड़ेगी. जो साल 2022 की शुरुआत में आयोजित होगा. इसके बाद टीम 2 अगस्त को शुरुआती सत्र में दक्षिण अफ्रीका से खेलेगी. 4 अगस्त को शाम के सेशन में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लिश महिला टीम तीसरा मैच खेलेगी. टी20 टूर्नामेंट के लिए आठ में से सात क्वालीफायर की घोषणा अप्रैल में की गई थी और अंतिम टीम को जनवरी 2022 के अंत में फाइनल कर दिया जाएगा. 

आईसीसी ने कहा- फैंस के लिए खास होगा यह मौका

ICC के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा, "हमने पिछले कुछ वर्षों में महिलाओं के खेल में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी है और राष्ट्रमंडल खेल उस सफर का ऐतिहासिक पल होगा. ये टूर्नामेंट फैंस के लिए काफी बेहतरीन साबित हो सकता है. ICC महिला T20 विश्व कप 2020 फाइनलिस्ट ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच शुरुआती मैच इस प्रतियोगिता को एक शानदार प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा.”

ग्रुप-A के मुकाबले

29 जुलाई 2022: ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत और पाकिस्तान बनाम बारबाडोस

31 जुलाई 2022: भारत बनाम पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया बनाम बारबाडोस

3 अगस्त 2022: ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान और बारबाडोस बनाम भारत

ग्रुप-B मुकाबले

30 जुलाई 2022: न्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड बनाम कॉमनवेल्थ क्वालीफायर

2 अगस्त 2022: इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका और कॉमनवेल्थ क्वालीफायर बनाम न्यूजीलैंड

4 अगस्त 2022: दक्षिण अफ्रीका बनाम कॉमनवेल्थ क्वालीफायर और इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER