BCCI News / नखरे नहीं चलेंगे... रणजी ट्रॉफी सबको खेलना होगा, कोहली का फुल सपोर्ट, जय शाह के बड़े ऐलान

Zoom News : Feb 15, 2024, 10:55 AM
BCCI News: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज़ का तीसरा टेस्ट मैच राजकोट में खेला जाना है, इस मैच से एक दिन पहले ग्राउंड में एक बड़ा कार्यक्रम हुआ. चर्चा तो इस बात की थी कि राजकोट में भारत की प्लेइंग-11 क्या होगी, लेकिन जो सुर्खियां बनीं वो बीसीसीआई सचिव जय शाह की अहम बातें थीं. जय शाह ने इस ग्राउंड में हुए कार्यक्रम में कई मुद्दों पर बात की, जो इस वक्त भारतीय क्रिकेट में चर्चा का विषय बना हुआ है.

सबसे पहली बात टी-20 वर्ल्ड कप की करते हैं, यहां जय शाह ने साफ कर दिया कि रोहित शर्मा ही टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के कप्तान होंगे. यानी उन्होंने इन अटकलों पर लगाम लगा दी कि हार्दिक पंड्या को अभी प्रमोट नहीं किया जा रहा है, हालांकि टी-20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पंड्या ही टीम के उप-कप्तान होंगे. ऐसे में वर्ल्ड कप के बाद या रोहित शर्मा के हटने के बाद हार्दिक पंड्या को ही टीम का कप्तान बनाया जा सकता है.

साथ ही एक अहम बात ये भी है कि विराट कोहली का अभी टी-20 वर्ल्ड कप खेलना पक्का नहीं है. जय शाह के मुताबिक, टी-20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली का रोल क्या होगा, इस पर अभी फैसला होना बाकी है. शायद विराट कोहली का इस साल का आईपीएल परफॉर्मेंस काफी कुछ निर्भर करेगा कि वो उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप में जगह मिलती है या नहीं मिलती है.

रणजी ट्रॉफी खेलना ही होगा

जय शाह ने एक बार फिर यहां पर घरेलू क्रिकेट को लेकर जोर दिया, उन्होंने कहा कि हर किसी को रणजी ट्रॉफी खेलनी ही होगी. ये बयान उस वक्त आया है, जब ईशान किशन को लेकर काफी विवाद चल रहा है और वो टीम इंडिया से बाहर कर दिए गए हैं. यहां तक कि उन्हें बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट से भी बाहर कर दिया जा सकता है.

इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज़ से विराट कोहली के बाहर होने को लेकर भी जय शाह ने अपने दिल की बात कही. जय शाह ने साफ किया कि विराट कोहली के फैसले के साथ बोर्ड पूरी तरह से है, क्योंकि विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं जो किसी छोटी-मोटी बात के लिए सीरीज़ छोड़ देंगे, क्योंकि उनका परिवार के साथ रहना जरूरी है और उनके फैसले के साथ है. साथ ही जय शाह ने साल 2025 में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी को लेकर इतना ही कहा कि पाकिस्तान जाने को लेकर भारत सरकार की नीति के अनुसार ही फैसला होगा.

रणजी ट्रॉफी में ना खेलने वालों पर जय शाह का बड़ा बयान 

जय शाह ने इसे महत्वपूर्ण मुद्दा बताया है और कहा है कि वह रणजी ट्रॉफी में भाग लेने के लिए खिलाड़ियों को लेटर लिखेंगे। जय शाह ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। सभी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ियों को फोन पर बता दिया गया है और मैं भी उन्हें लिखूंगा।। अगर आपका कप्तान और कोच आपको खेलने का निर्देश देता है, तो आपको उसका पालन करना होगा और रेड-बॉल क्रिकेट में भाग लेना होगा। नखरे नहीं चलेंगे। यह निर्देश सभी युवा और फिट खिलाड़ियों पर लागू होता है। 

ईशान किशन पर कही ये बात

साउथ अफ्रीका दौरे से हटने के बाद ईशान किशन भारतीय टीम से दूर हैं। वह अफगानिस्तान श्रृंखला का हिस्सा नहीं थे और उन्हें इंग्लैंड टेस्ट के लिए नहीं चुना गया था, हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि किशन को टीम में वापस आने के लिए कुछ क्रिकेट खेलने की जरूरत है। जय शाह ईशान किशन को लेकर कहा कि वह एक युवा खिलाड़ी है... मैं उसके बारे में विशेष रूप से रणजी ट्रॉफी में खेलने के बारे में नहीं कह रहा हूं क्योंकि यह सभी खिलाड़ियों पर समान रूप से लागू होगा।

इंग्लैंड सीरीज में विराट के ना खेलने पर दिया ये बयान 

जय शाह ने कहा कि जब खिलाड़ियों को व्यक्तिगत कारणों से छुट्टियों की जरूरत होती है तो उनका समर्थन करना महत्वपूर्ण होता है, जैसा कि विराट कोहली के मामले में है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में ना खेलने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि अगर कोई 15 साल में निजी छुट्टी मांग रहा है तो यह मांगना उसका अधिकार है। विराट उस तरह के खिलाड़ी नहीं हैं कि बिना वजह छुट्टी मांगेंगे। हमें अपने खिलाड़ियों का समर्थन करना चाहिए और उन पर भरोसा करना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER