Auto / Tata Gravitas 6 और 7 सीटर ऑप्शन में होगी लॉन्च

Zoom News : Dec 29, 2020, 11:19 AM
Tata Gravitas कंपनी की भारत में अगली लॉन्च होने वाली है जिसकी टेस्टिंग अंतिम चरण में हैं और इसे प्रोडक्शन अवतार में देखा जा चुका है। खबर है कि टाटा ग्रैविटास को दो सीटिंग विकल्प 6 व 7 सीटर के रूप में लाया जाना है। यह लॉन्च के बाद कंपनी की फ्लैगशिप मॉडल होने वाली है।

टाटा ग्रैविटास को कंपनी की हैरियर एसयूवी के आधार पर तैयार किया जा रहा है, तीन पंक्ति होने की वजह से इसका आकार भी बड़ा होने वाला है। टाटा ग्रैविटास को अगले साल के शुरुआत में उतारा जाना है, इसे एमजी हेक्टर प्लस व महिंद्रा एक्सयूवी500 जैसे वाहनों को टक्कर देने के लिए लाया जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार टाटा ग्रैविटास को 6 व 7 सीटर दोनों विकल्प में लाया जाएगा, इसमें भी 6 सीटर में कैप्टन सीट का विकल्प दिया जाना है तथा 7 सीटर में मध्य पंक्ति को बेंच सीट रखा जाएगा, दोनों ही सीटिंग विकल्प में पीछे बेंच सीट दी जायेगी।

सीटिंग विकल्प से इतर, बूट स्पेस को बेहतर करने के लिए इसमें फोल्डिंग मेकेनिज्म दिया जाना है जैसा कि हेक्सा में दिया गया था। हेक्सा में भी 6 व 7 सीटर दोनों का विकल्प दिया गया था। वर्तमान में इसके प्रतिस्पर्धियों में हेक्टर प्लस 6 सीटर तो एक्सयूवी500 सिर्फ 7 सीटर के विकल्प में उपलब्ध है।

टाटा ग्रैविटास के आकार की बात करें तो यह हैरियर के मुकाबले 63 मिमी लंबी व 80 मिमी ऊँची होने वाली है, इसका व्हीलबेस छोटी एसयूवी की तरह ही 2741 मिमी होगी। बी-पिलर तक इसे वैसा ही रखा जाएगा लेकिन इसके बाद बदलाव देखनें को मिलेगा।

इसके बाद पीछे अलग डिजाईन दिया जाएगा, वहीं ऊंची उठी हुई रूफ व तीसरी पंक्ति के लिए पीछे थोड़ा बड़ा हो सकता है। इसमें नये व अलग डिजाईन वाले अलॉय व्हील व नए रंग विकल्प दिए जायेंगे। यह ओमेगा प्लेटफॉर्म पर बनाई जानी है, जिसके डैशबोर्ड व लेआउट में बदलाव देखा जाना है।

टाटा ग्रैविटास के इंजन की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर चार सिलेंडर क्रायोटेक डीजल इंजन लगाया जाएगा जो कि 168 बीएचपी का पॉवर व 350 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। इसमें 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स व 6 स्पीड टार्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाना है।

टाटा ग्रैविटास की शुरूआती कीमत हैरियर से 1 - 1.5 लाख रुपये महंगी हो सकती है। जनवरी 2021 में इसे लॉन्च किया जाना है, ऐसे में बुकिंग आदि की जानकारी जल्द ही सामने आ सकती है। कंपनी हेक्सा को भी बंद कर चुकी है, ऐसे में यह एक महत्वपूर्ण मॉडल होने वाली है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER