T20 World Cup 2022 / टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीती, लेकिन फिर भी नंबर -1 बन गई

Zoom News : Nov 14, 2022, 05:42 PM
T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में हारने के बाद टीम इंडिया का सफर खत्म हो गया था। सभी फैंस को उम्मीद थी कि रोहित शर्मा की अगुआई वाली यह टीम 15 साल के इंतजार को खत्म करेगी और ट्रॉफी वापस देश लाएगी। लेकिन नॉकआउट मुकाबले में अंग्रेजों ने ना ही सिर्फ टीम इंडिया बल्कि करोड़ों भारतीय फैंस के मंसूबों पर पानी फेर दिया। टीम इंडिया वर्ल्ड कप तो नहीं जीत पाई लेकिन फिर भी टूर्नामेंट के अंत में एक मामले में नंबर एक पर फिनिश किया। वहीं पूरी लिस्ट देखकर आप चौंक जाएंगे।

अगर पूरी लिस्ट की बात करें तो इस मामले में टीम इंडिया टॉप पर है। वहीं सुपर 12 से बाहर हुई श्रीलंका की टीम दूसरे और इस टूर्नामेंट में बतौर डिफेंडिंग चैंपियन उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे स्थान पर रही। खास बात यह रही कि विश्व चैंपियन इंग्लैंड की टीम इस लिस्ट में 7वें स्थान पर रही। अब आप यह सोच रहे होंगि कि आखिर यह आंकड़े हैं किस चीज के। तो आपको यह भी खबर में आगे बताएंगे। फिलहाल टीम इंडिया के लिहाज से यह एक पॉजिटिव न्यूज हो सकती है।

टीम इंडिया बनी नंबर 1

दरअसल यहां बात हो रही है टूर्नामेंट में किस टीम द्वारा सबसे ज्यादा छक्के लगाए गए। इस मामले में टीम इंडिया टॉप पर रही है और विश्व चैंपियन बनकर उभरी इंग्लैंड की टीम 7वें स्थान पर रही। अगर पूरी लिस्ट पर नजर डालें तो वो इस प्रकार है:-

  • टीम इंडिया- 37
  • श्रीलंका- 30
  • ऑस्ट्रेलिया- 28
  • न्यूजीलैंड व पाकिस्तान- 25 
  • साउथ अफ्रीका- 23
  • इंग्लैंड- 22
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया के प्रदर्शन की बात करें तो सुपर 12 में टीम 6 में से 5 मैच जीतकर ग्रुप 2 में टॉप पर रही थी। सुपर 12 राउंड में भारत को एकमात्र हार साउथ अफ्रीका से झेलनी पड़ी थी। इसके अलावा टीम ने पाकिस्तान, नीदरलैंड, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे को हराया था। फिर सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का सामना हुआ इंग्लैंड से जिसने मुकाबला पूरी तरह एकतरफा किया और 10 विकेट से बुरी शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई। यह मैच टीम इंडिया के लिए उसे बुरे सपने का रिपीट टेलीकास्ट था जिसे उसने 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भी देखा था जब पाकिस्तान ने 10 विकेट से मात दी थी।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER