IND vs SL / टीम इंडिया ने कटाया फाइनल का टिकट- श्रीलंका को 41 रन से हराया

Zoom News : Sep 12, 2023, 11:00 PM
IND vs SL: भारत ने एशिया कप 2023 के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। टीम ने अपने दूसरे सुपर-4 मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका को 41 रनों से हराया। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 213 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 41.3 ओवर में 172 रनों पर आउट हो गई।

पावरप्ले में श्रीलंका ने गंवाए 3 विकेट

214 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने तीसरे ओवर में पथुम निसांका (6 रन) का विकेट गंवा दिया। कुसल मेंडिस (15 रन) ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन 7वें ओवर में वह भी बुमराह का शिकार हो गए। 8वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने दिमुथ करुणारत्ने (2 रन) को पवेलियन भेज दिया। श्रीलंका ने शुरुआती 10 ओवर में 39 रन बनाने में ही 3 विकेट गंवा दिए।

ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट

पहला (पथुम निसांका- 6 रन): तीसरे ओवर की पहली बॉल जसप्रीत बुमराह ने गुड लेंथ पर आउट स्विंगर फेंकी। निसांका विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच हो गए।

दूसरा (कुसल मेंडिस- 15 रन): 7वें ओवर की चौथी बॉल जसप्रीत बुमराह ने फुलर लेंथ स्लोअर फेंकी। मेंडिस कवर्स पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच हो गए।

तीसरा (दिमुथ करुणारत्ने- 2 रन): 8वें ओवर की पहली बॉल मोहम्मद सिराज ने ऑफ स्टंप के बाहर गुड लेंथ फेंकी। करुणारत्ने कट करने गए, लेकिन फर्स्ट स्लिप में शुभमन गिल के हाथों कैच हो गए।

चौथा (सदीरा समरविक्रमा- 17 रन): 18वें ओवर की तीसरी बॉल कुलदीप यादव ने ऑफ स्टंप के बाहर गुड लेंथ पर फ्लाइटेड फेंकी। समरविक्रमा आगे निकलकर बड़ा शॉट खेलने गए, लेकिन स्टंपिंग आउट हो गए।

पांचवां (चरिथ असालंका- 22 रन): 20वें ओवर की दूसरी बॉल कुलदीप यादव ने लेग स्टंप पर फुलर लेंथ फेंकी। असालंका ने स्वीप लगाया, लेकिन बॉल हवा में खड़ी हो गई। विकेटकीपर केएल राहुल ने डाइव लगाई और कैच पकड़ लिया।

छठा : (दसुन शनाका- 9 रन): 26वें ओवर की पहली बॉल पर जडेजा ने दसुन शनाका को स्लिप पर रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया।

सातवां: (धनंजय डी सिल्वा- 41 रन): 38वें ओवर की तीसरी बॉल पर जडेजा ने गिल के हाथों कैच कराया। मिडिल स्टंप की फुलर लेंथ बॉल को मिडऑन पर खेला और गिल को कैच थमा बैठे।

भारत ने दिया 214 रन का टारगेट, रोहित की 51वीं फिफ्टी

टीम इंडिया 213 रन बनाकर 49.1 ओवर में ऑल आउट हो गई। टीम ने वनडे इतिहास में पहली बार पूरे 10 विकेट स्पिनर्स के खिलाफ गंवाए। श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर दुनिथ वेल्लालागे ने 5 और ऑफ स्पिनर चरिथ असालंका ने 4 विकेट लिए। वहीं मिस्ट्री स्पिनर महीश तीक्षणा को एक विकेट मिला।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए। रोहित ने वनडे करियर की 51वीं फिफ्टी जमाई। उन्होंने 10 हजार वनडे रन भी पूरे कर लिए। रोहित के अलावा, केएल राहुल ने 39 और विकेटकीपर ईशान किशन ने 33 रनों का योगदान दिया। अक्षर और सिराज ने आखिरी विकेट के लिए 26 रनों की साझेदारी की।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला: शुभमन गिल (19 रन): 12वें ओवर की पहली बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने बोल्ड कर दिया।

दूसरा : विराट कोहली (3 रन) : 14वें ओवर की 5वीं बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने दसुन शनाका के हाथों कैच कराया।

तीसरा : रोहित शर्मा (53 रन) : 16वें ओवर की पहली बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने बोल्ड कर दिया।

चौथा : केएल राहुल (39 रन) : 30वें ओवर की आखिरी बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने कॉट एंड बोल्ड किया।

पांचवां : ईशान किशन (33 रन) : 35वें ओवर में चरिथ असालंका ने दुनिथ वेल्लालागे के हाथों कैच कराया।

छठा : हार्दिक पंड्या (5 रन) : 36वें ओवर की आखिरी बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने विकेटकीपर कुसल मेंडिस के हाथों कैच कराया।

सातवां : रवींद्र जडेजा (4 रन) : 39वें ओवर की 5वीं बॉल पर चरिथ असालंका ने कुसल मेंडिस के हाथों कैच कराया।

आठवां : जसप्रीत बुमराह (5 रन): 43वें ओवर की पहली बॉल पर चरिथ असालंका ने बोल्ड कर दिया।

नौवां : कुलदीप यादव (0 रन) : 43वें ओवर की दूसरी बॉल पर चरिथ असालंका ने धनंजय डी सिल्वा के हाथों कैच कराया।

दसवां : अक्षर पटेल (26 रन) : 50वें ओवर की पहली बॉल पर महीश तीक्षणा ने सदीरा समरविक्रमा के हाथों कैच कराया।

बारिश के कारण 50 मिनट रोकना पड़ा खेल

भारत-श्रीलंका मैच बारिश के कारण रोकना पड़ा। भारतीय पारी में 47 ओवर डाले थे कि शाम 6:25 बजे बारिश आ गई और खेल रोकना पड़ा। कुछ देर बाद बारिश थमी और मुकाबला 7:15 बजे फिर शुरू हुआ। हालांकि अंपायर्स ने ओवर्स में कटौती नहीं करने का फैसला किया और इनिंग ब्रेक का समय घटाकर 10 मिनट कर दिया।

राहुल-ईशान की फिफ्टी पार्टनरशिप ने संभाला

टॉप ऑर्डर के पवेलियन लौटने के बाद विकेटकीपर केएल राहुल और ईशान ने भारत की पारी संभाली। दोनों ने संभलकर बैटिंग की और टीम का स्कोर 100 से 150 तक ले गए। राहुल 44 गेंद पर 39 रन बनाकर आउट हुए और दोनों के बीच फिफ्टी पार्टनरशिप टूटी। राहुल और ईशान ने 89 गेंद पर 63 रन की पार्टनरशिप की। राहुल के बाद ईशान किशन भी 61 गेंद पर 33 रन बनाकर चरिथ असालंका का शिकार हुए।

रोहित की लगातार तीसरी फिफ्टी

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे में लगातार तीसरी फिफ्टी जमाई। यह रोहित के वनडे करियर की 51वीं फिफ्टी रही। रोहित ने 48 बॉल पर 110.42 के स्ट्राइक रेट से 53 रन बनाए। उनकी पारी में 7 चौके और 2 छक्के शामिल रहे।

रोहित 10 हजार रन बनाने वाले सेकेंड फास्टेस्ट बैटर

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के सेकेंड फास्टेस्ट बैटर बने। सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली ने 205 पारियों में 10 हजार रन पूरे किए थे, जबकि रोहित को 241 पारियां लगीं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव।

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और कसुन रजिथा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER