Cricket / टीम इंडिया के इस खिलाड़ी का करियर खत्म, सेलेक्टर्स ने T20 वर्ल्ड कप के बाद की छुट्टी

Zoom News : Nov 10, 2021, 07:24 AM
Cricket | भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद अचानक से बड़े-बड़े बदलाव हुए हैं. रोहित शर्मा को विराट कोहली की जगह टीम इंडिया का नया टी20 कप्तान बनाया गया है. 17 नवंबर से टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने ही घर में तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. T20 वर्ल्ड कप में घटिया प्रदर्शन करना टीम इंडिया के एक खिलाड़ी को भारी पड़ गया. इस खिलाड़ी का करियर अब खत्म होता नजर आ रहा है. 

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी का करियर हुआ खत्म?

T20 वर्ल्ड कप में लचर प्रदर्शन करने के बाद सेलेक्टर्स ने हार्दिक पांड्या की टीम इंडिया से बाहर कर दिया है. हार्दिक पांड्या से परेशान होकर सेलेक्टर्स ने यह बड़ा फैसला लिया है. हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया से बाहर कर सेलेक्टर्स ने IPL 2021 में धमाल मचाने वाले विस्फोटक ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को मौका दिया है. IPL 2021 में शानदार प्रदर्शन कर वेंकटेश अय्यर काफी चर्चा में रहे थे. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए धमाका करते हुए वेंकटेश अय्यर ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) तूफानी बैटिंग के अलावा घातक बॉलिंग में भी माहिर हैं.

तूफानी बैटिंग और घातक बॉलिंग में माहिर ये खिलाड़ी

वेंकटेश अय्यर ने IPL 2021 के 10 मैचों में 128.47 के स्ट्राइक रेट से 370 रन बनाए हैं, जिसमें 4 अर्धशतक शामिल हैं. दाएं हाथ के फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर का बतौर गेंदबाज टी20 में रिकॉर्ड शानदार है. वेंकटेश अय्यर ओवरऑल टी20 क्रिकेट के 48 मैचों में 24 विकेट ले चुके हैं. वेंकटेश अय्यर 10 फर्स्ट क्लास मैचों में 7 और 24 लिस्ट ए मैच में 5.50 की इकोनॉमी से 10 विकेट ले चुके हैं. वेंकटेश अय्यर ने अपने शानदार प्रदर्शन से दिखा दिया कि वह हार्दिक पांड्या का बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं. 

17 नवंबर से जयपुर में टी20 सीरीज शुरू 

भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली के अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को 17 नवंबर से जयपुर में शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है. भारत की 16 सदस्यीय टीम में IPL 2021 में सर्वाधिक रन बनाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ और सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले हर्षल पटेल को भी शामिल किया गया है. ऋतुराज श्रीलंका सीरीज के दौरान भारत की ओर से डेब्यू कर चुके हैं.

रोहित शर्मा को बनाया गया नया टी20 कप्तान 

सीनियर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की टीम में वापसी हुई है. टी20 वर्ल्ड कप के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल रहे श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को भी टीम में शामिल किया गया है. रोहित की नियुक्ति महज औपचारिकता थी जबकि खेल के सबसे छोटे प्रारूप में लोकेश राहुल उपकप्तान होंगे.

रोहित को वनडे कप्तान बनाने पर हो सकता है विचार 

BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि कौन यह गलत सूचना फैला रहा है, लेकिन जब रोहित शर्मा उपलब्ध होगा तो इस समय सफेद गेंद की कप्तानी के लिए और कोई विकल्प नहीं है. हां, लोकेश राहुल मौजूद है, लेकिन फिलहाल उसके नाम पर उपकप्तान के रूप में विचार होगा. बेशक जब रोहित ब्रेक लेगा तो वह अगुआई करेगा.’ BCCI ने वनडे इंटरनेशनल टीम के कप्तान के बारे में कुछ नहीं कहा लेकिन समझा जाता है कि बोर्ड 2023 में होने वाले 50 ओवर के वर्ल्ड कप से पहले सीमित ओवरों की टीम का एक ही कप्तान चाहता है और सही समय आने पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज को लेकर फैसला किया जाएगा.

कोहली की वनडे कप्तानी को लेकर आया बड़ा अपडेट 

अधिकारी ने कहा, ‘मुझे यकीन नहीं है कि बोर्ड विराट को वनडे कप्तान के रूप में बरकार नहीं रखेगा. चर्चा हुई है कि इसकी संभावना काफी कम है. वह निश्चित तौर पर टेस्ट कप्तान बने रहेंगे.’ कोहली, बुमराह, शमी के अलावा ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को भी इस सीरीज से आराम दिया गया है. अपनी फिटनेस की स्थिति की ईमानदारी से जानकारी नहीं देने वाले हार्दिक को टीम से बाहर कर दिया गया है. समझा जाता है कि चयन समिति उनकी फिटनेस से बेहद निराश थी और टीम में वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिसे असल में बाहर किया गया है और बाकी खिलाड़ियों की तरह आराम नहीं दिया गया.

अधिकारी ने कहा, ‘हार्दिक पंड्या पीठ की चोट से अब तक नहीं उबरा है. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद ऋतुराज (635 रन), हर्षल (32 विकेट), आवेश (24 विकेट) और वेंकटेश (370 रन और तीन विकेट) को सर्वसम्मति से चुना गया. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को संभवत: खुद को साबित करने का आखिरी मौका मिला है. वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब भी नहीं हैं, लेकिन तेज गेंदबाजी आक्रमण में अनुभव की कमी को देखते हुए उन्हें बरकरार रखा गया है.

भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, इशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER