IND vs ENG U19 WC Final / पांचवीं बार खिताब जीतने उतरेगी टीम इंडिया

Zoom News : Feb 05, 2022, 10:48 AM
वेस्टइंडीज में खेला जा रहा अंडर-19 विश्व कप टूर्नामेंट अपने अंजाम तक पहुंचने वाला है। शनिवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में चार बार की चैंपियन भारतीय टीम का सामना एक बार की चैंपियन इंग्लैंड की टीम से होगा। भारत का इस विश्व कप में अब तक का सफर शानदार रहा है और टीम ने टूर्नामेंट में अपने पांचों मैच जीते हैं। 

भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन

ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 45 रन, आयरलैंड को 174 रन और युगांडा को 326 रन से हराया। वहीं, क्वार्टर फाइनल में पिछली बार (2020) की चैंपियन बांग्लादेश (5 विकेट से) टीम को शिकस्त दी। इसके बाद सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 96 रन से भारत ने एकतरफा जीत हासिल की। 

इंग्लैंड की टीम ने पांचों मैच जीते

दूसरी तरफ इंग्लैंड टीम की बात करें तो उसने भी टूर्नामेंट में अपने सभी पांच मैचों में जीत हासिल की है। सेमीफाइनल को छोड़ दें, तो बाकी मैचों में इंग्लैंड की जीत का अंतर बड़ा रहा है। ग्रुप स्टेज में इंग्लिश टीम ने बांग्लादेश को सात विकेट, कनाडा को 106 रन और यूएई को 189 रन से हराया था। क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया। 

वहीं, सेमीफाइनल में अफगानिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की टीम शुरुआत में मुश्किलों में दिखी। हालांकि, बाद में वापसी करते हुए मुकाबला 15 रन से जीता था। ऐसे में दोनों ही टीमों के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला देखने को मिल सकता है।

भारत ने चार बार जीता है विश्व कप

भारत के पास पांचवीं बार चैंपियन बनने का मौका है। इससे पहले टीम 2000, 2008, 2012 और 2018 में विश्व कप जीत चुकी है। वहीं, 2006, 2016 और 2020 में भारतीय टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। भारत रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंचा है। अंडर-19 में कोई भी टीम इतनी बार विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंच पाई है। वहीं, यह टीम इंडिया का रिकॉर्ड लगातार चौथा फाइनल मैच भी होगा। 

इंग्लैंड ने 1998 में जीता था विश्व कप

वहीं, इंग्लैंड की बात करें, तो टीम 1998 में विश्व कप जीत चुकी है। इसके बाद इंग्लैंड की टीम पिछले 24 सालों में पहली बार फाइनल में पहुंची है। ऐसे में फाइनल का दबाव उन पर हावी हो सकता है। भारतीय टीम ने हाल ही में एशिया कप भी जीता था। 

कब खेला जाएगा भारत और इंग्लैंड का मैच? 

भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला पांच फरवरी को शनिवार के दिन खेला जाएगा। 

कहां खेला जाएगा भारत और इंग्लैंड का मैच?

भारत और इंग्लैंड का मैच एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

कितने बजे खेला जाएगा मैच?

इस मैच में टॉस भारतीय समयानुसार शाम छह बजे होगा और पहली गेंद साढ़े छह बजे फेंकी जाएगी।  

कौन से टीवी चैनल पर प्रसारित होंगे मुकाबले?

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2022 के मुकाबले स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देखे जा सकेंगे। 

कहां देख सकते हैं ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग?

अंडर-19 विश्व कप 2022 की लाइव-स्ट्रीमिंग भारत में डिज्नी-हॉटस्टार पर देखी जा सकती है। 

भारतीय टीम: यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगकृष रघुवंशी, एसके रशीद (उपकप्तान), निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना, आराध्या यादव, राज अंगद बावा, मानव पारख, कौशल तांबे, आरएस हंगरगेकर, वासु वत्स, विक्की ओस्तवाल, रवि कुमार, गर्व सांगवान।

रिजर्व प्लेयर्स: ऋषित रेड्डी, उदय सहारन, अंश गोसाई, अमृत राज उपाध्याय।

इंग्लैंड टीम: रेहान अहमद, टॉम एस्पिनवाल, सन्नी बेकर, नाथन बार्नवेल, जॉर्ज बेल, जैकब बेथेल (उपकप्तान), जोश, बॉयडेन, जेम्स कोल्स, एलेक्स हॉर्टन, विल लक्सटन, टॉम पर्स्ट (कप्तान), जेम्स रेव, जेम्स सेल्स, फतेह सिंह, जॉर्ज थॉमस।

रिजर्व प्लेयर्स: जोश बेकर, बेन क्लिफ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER