ODI WC 2023 / टीम इंडिया का ODI वर्ल्‍ड कप में शेड्यूल, जानिए कब और कहां होंगे मुकाबले!

Zoom News : Jun 22, 2023, 01:37 PM
ODI World Cup 2023: वनडे विश्‍व कप 2023 का फैंस अब बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।  इस साल भारत में होने वाले विश्‍व कप का आयोजन अक्‍टूबर से लेकर नवंबर तक होना है। वैसे तो टीम इंडिया ने पिछले दस साल से एक भी आईसीसी का खिताब अपने नाम नहीं किया है, लेकिन विश्‍व कप है और भारत में हो रहा है, इसलिए संभावनाएं तो एक बार फिर से खिताब जीतने की जागी हैं। भारत में विश्‍व कप होना है, इसलिए फैंस स्‍टेडियम जाकर सीधे मुकाबले देख पाएंगे। इससे पहले जब साल 2011 के दौरान भारत में विश्‍व कप हुआ था, तब टीम इंडिया ने इसे अपने नाम किया था। हालांकि अभी आईसीसी की ओर से पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन इसका एक ड्रॉफ्ट शेड्यूल जरूर सामने आ गया है। इससे अंदाजा लग रहा है कि भारतीय टीम अपने मैच कब और कहां खेलेगी। 

विश्‍व कप 2023 में टीम इंडिया आठ अक्‍टूबर को ऑस्‍ट्रेलिया  के खिलाफ खेल सकती है पहला मुकाबला

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2023 का आगाज ड्रॉफ्ट शेड्यूल के अनुसार पांच अक्‍टूबर से खेला जाना है। पहले दिन इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला जा सकता है। साल 2019 के विश्‍व कप में यही दो टीमें फाइनल में आमने सामने थीं और इंग्‍लैंड ने न्‍यूजीलैंड को हराकर खिताब पर कब्‍जा किया था। वहीं अगर टीम इंडिया की बात की जाए तो इस ड्रॉफ्ट शेड्यूल के ही अनुसार उसे अपना पहला मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से खेलना पड़ सकता है। पता चला है कि ये मुकाबला आठ अक्‍टूबर को चेन्‍नई में होने की संभावना है। वहीं 11 अक्‍टूबर को टीम इंडिया दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में अफगानिस्‍तान के खिलाफ मैदान में उतरती हुई नजर आ सकती है। इसके बाद होगा क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला। बताया जा रहा है कि टीम इंडिया 15 अक्‍टूबर को पाकिस्‍तान से दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी मैदान में भिड़ सकती है। 

भारत और पाकिस्‍तान के बीच 15 अक्‍टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी 

आपको बता दें कि इससे पहले जब यही ड्रॉफ्ट शेड्यूल सामने आया था तब पीसीबी की ओर से इस पर आपत्ति दर्ज कराई गई थी। कहा गया था कि पाकिस्‍तानी टीम भारत के साथ अहमदाबाद में नहीं खेला चाहती, उसका मुकाबला कहीं और शिफ्ट किया जाए। इतना ही नहीं, पीसीबी का तो ये भी कहना था कि अफगानिस्‍तान के खिलाफ जो मुकाबला चेन्‍नई में रखा गया है, उसे भी कहीं और ट्रांसफर किया जाए, लेकिन अब पता चला है कि आईसीसी और बीसीसीआई ने पीसीबी की इस मांग को खारिज कर दिया है। यानी पाकिस्‍तान के जो मैच जहां शेड्यूल किए गए हैं, वे वहीं पर खेले जाएंगे, इसमें कोई फेरबदल नहीं होगा। पहले तीन मुकाबलों के बाद टीम इंडिया अपने अगले मिशन की ओर मूव कर जाएगी। 

टीम इंडिया बांग्‍लादेश से 19 अक्‍टूबर को खेलेगी मैच 

पाकिस्‍तान से खेलने के बाद भारतीय टीम बांग्‍लादेश के खिलाफ 19 अक्‍टूबर को पुणे में खेलती हुई नजर आ सकती है। 22 अक्‍टूबर को भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में खेलती हुई दिख सकती है। वहीं इंग्‍लैंड के खिलाफ टीम इंडिया का अगला मुकाबला 29 अक्‍टूबर को लखनऊ के अटल विहारी बाजपेयी इकाना स्‍टेडियम में खेलती हुई दिखाई देगी। इसके बाद भारतीय टीम दो नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में क्‍वालीफाई करने वाली टीम से मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया पांच नवंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने अगले मुकाबले में खेलने के लिए उतर सकती है। वहीं 11 नवंबर को दूसरी क्‍वालीफाई करने वाली टीम से मैच खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका से मैच कोलकाता के  ईडन गार्डेंस और आखिरी मैच बेंगलुरु में खेले जाने की संभावना है। इसके बाद लीग चरण समाप्‍त हो जाएगा। हालांकि आपको बता दें कि ये वो शेड्यूल है, जो तैयार किया गया है, लेकिन इसमें बदलाव की संभावनाएं भी हैं। इसलिए आखिरी टाइम टेबल तभी पता चल पाएगा, जब आईसीसी की ओर से ऑफिशियल शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER