MP / भिखारी ठंड के कारण ठिठुर रहा था, DCP ने देखा तो रोक दी गाड़ी, पास गया तो पता चला, उन्हीं के बैच का अधिकारी

Zoom News : Nov 14, 2020, 06:28 AM
MP: कई बार ऐसा होता है कि सामने वाला व्यक्ति भिखारी की तरह दिखता है लेकिन असलियत कुछ और ही होती है। इसी तरह का एक मामला मध्य प्रदेश के ग्वालियर से सामने आया है, जब सड़क पर एक भिखारी से संपर्क करने पर DSP दंग रह गए। वह भिखारी अपने ही बैच का अधिकारी निकला।  दरअसल, डीएसपी रत्नेश सिंह तोमर और विजय सिंह भदौरिया ग्वालियर में उपचुनाव की मतगणना के बाद झांसी रोड से निकल रहे थे। जैसे ही दोनों बंधन बगीचे के फुटपाथ से गुजरे, उन्होंने देखा कि एक अधेड़ भिखारी ठंड से ठिठुर रहा है। उसे देखते ही अफसरों ने गाड़ी रोक दी और उससे बात करने पहुंच गए।

इसके बाद, दोनों अधिकारियों ने उसकी मदद की। रत्नेश ने अपने जूते दिए और डीएसपी विजय सिंह भदौरिया ने अपनी जैकेट दी। इसके बाद जब दोनों ने बातचीत शुरू की, तो वे चौंक गए। वह डीएसपी भिखारियों के बैच का अधिकारी निकला। वह भिखारी के रूप में पिछले 10 वर्षों से लावारिस हालात में घूम रहा है। वह एक पुलिस अधिकारी रहे हैं। उसका नाम मनीष मिश्रा है। यही नहीं, 1999 बैच का पुलिस अधिकारी एक निश्चित शूटर था। जानकारी के अनुसार, मनीष मिश्रा को मप्र के विभिन्न थानों में एसएचओ के पद पर तैनात किया गया है।

मनीष मिश्रा ने 2005 तक पुलिस की नौकरी की और अंतिम समय पर दतिया में तैनात थे। अचानक उसकी मानसिक स्थिति बिगड़ गई। घरवाले भी परेशान होने लगे। जहां से उन्हें इलाज के लिए ले जाया गया, वे वहां से भाग गए।  कुछ दिनों के बाद, परिवार को पता भी नहीं चल सका कि मनीष कहां गया। उसकी पत्नी भी उसे छोड़कर चली गई। उनकी पत्नी ने बाद में तलाक ले लिया। धीरे-धीरे वह भीख मांगने लगा। लगभग दस साल बीत गए, और भीख माँग रहा था।

मनीष के इन दोनों सहयोगियों ने नहीं सोचा था कि ऐसा हो सकता है। मनीष के साथ दोनों अधिकारियों को 1999 में पुलिस सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती किया गया था। इसके बाद दोनों ने मनीष मिश्रा से काफी देर तक बात करने की कोशिश की और इसे अपने साथ ले जाने के लिए जोर दिया। लेकिन वह साथ जाने के लिए राजी नहीं हुआ।

इसके बाद, दोनों अधिकारियों ने मनीष को एक सामाजिक संगठन में भेज दिया। वहां मनीष की देखभाल शुरू हो गई है। यही नहीं, मनीष का भाई भी थानेदार है और पिता और चाचा एसएसपी के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं।

जानकारी में पाया गया कि उनकी एक बहन एक दूतावास में अच्छी स्थिति में है। मनीष की पत्नी, जो उससे तलाक ले चुकी है, वह भी न्यायिक विभाग में तैनात है

फिलहाल, मनीष के दोनों दोस्तों ने उसका इलाज फिर से शुरू कर दिया है। मनीष की इस दर्दनाक कहानी को जिसने भी सुना वो हैरान रह गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER