Kedarnath Opening / बाबा केदारनाथ के कपाट खुले, ठंड में भक्तों का सैलाब, PM मोदी के नाम से पहली पूजा

Zoom News : May 06, 2022, 07:52 AM
रुद्रप्रयाग। हर हर महादेव के नारों से पूरी केदारनगरी उस समय गूंज उठी, जब 6 मई की सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर बाबा केदार धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए। इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद थे और उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर भी केदार धाम खुलने की सूचना साझा की। धाम खुलने के बाद से ही परंपरा के अनुसार धाम में पूजा अर्चना का सिलसिला शुरू हुआ। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु केदार धाम पहुंचे।

केदारनाथ धाम में हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु देश और विदेश से भी पहुंच चुके हैं। बाबा के कपाट खुलने से पहले ही ठंड के बावजूद गुरुवार देर रात से ही केदार मन्दिर में भीड़ देखी गई। सुबह सरस्वती नदी तक भक्तो की भीड़ लगी देखी गई। बाबा केदार के दर्शन के लिए भक्तों की भारी उमड़ी और सेल्फी व फोटो लेने की होड़ भी लोगों में देखी गई। कई लोग अपने परिजनों को फोन के ज़रिये बाबा के दर्शन करवाते देखे गए।

डोली पहुंचने के बाद से ही धाम हुआ भक्तिमय

इससे पहले गुरुवार को बाबा की चलविग्रह उत्सव डोली बाबा केदारनाथ धाम पहुंची। हजारों श्रद्धालुओं और बमबम भोलेनाथ के जयकारों के साथ डोली धाम में पहुंची। इस डोली को शुक्रवार सुबह बाबा के कपाट खुलने के बाद मन्दिर के अंदर विराजमान किए जाने की परंपरा शुरू हुई। रात भर डोली मन्दिर के भंडार में विश्राम के लिए रही और वहीं डोली के साथ हज़ारों की तादाद में श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिला।

गौरतलब है कि केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं को पहली बार आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल में शंकराचार्य की मूर्ति के भी दर्शन होंगे। साल 2013 की आपदा में स्थल तबाह हुआ था, जिसका पुनर्निर्माण किया गया है। इसी समाधि स्थल पर पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER