Train Accident / मालगाड़ी चालक को नींद आ गई थी ! सिग्नल नहीं देख पाया; हुआ हादसा

Zoom News : Jun 25, 2023, 12:05 PM
Train Accident: पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा के आद्रा में शनिवार सुबह ट्रेन हादसा हो गया. एक मालगाड़ी के डिब्बे खड़ी दूसरी मालगाड़ी के डिब्बे के ऊपर चढ़ गये. इसकी वजह से 12 डिब्बे पटरी से उतर गये. आद्रा डिवीजन के डीआरएम मनीष कुमार का मानना ​​है कि यह घटना ड्राइवर की गलती से हुई है. कहा जा रहा है कि मालगाड़ी ड्राइवर को नींद आ गई थी. इस कारण वह सिग्नल नहीं देख पाया और इस कारण दुर्घटना हुई.

इस बीच, दुर्घटना की खबर मिलते ही रेलवे के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा अधिकारी दिबाकर माझी घटना स्थल पर पहुंचे. उन्होंने कहा कि यह हादसा किसी समस्या के कारण हुआ है. हालांकि, उन्होंने मीडिया से कहा कि वास्तव में क्या हुआ, इसके लिए उन्हें जांच रिपोर्ट का इंतजार करना होगा. इससे ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहा.

उनके अलावा दक्षिण पूर्व रेलवे के आद्रा डिवीजन के डीआरएम मनीष कुमार दुर्घटना की सूचना मिलते ही मौके पर गये. उन्होंने कहा कि लूप लाइन पर कोई मालगाड़ी खड़ी थी. लाइन पर सिग्नल भी लाल था.

ड्राइवर को सिग्नल लाल होने का पता नहीं चला. नतीजा यह हुआ कि हादसा हो गया. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि शायद ड्राइवर को नींद आ गयी होगी. शायद इसीलिए वह सिग्नल नहीं देख पाया. इस घटना में बिष्णुपुर जाने वाली ट्रेन का ड्राइवर घायल हो गया.

मालगाड़ी चालक को आ गई थी नींद, नहीं देख पाया सिग्नल

आद्रा डिवीजन के सूत्रों ने आगे बताया कि सुबह करीब 4:15 बजे इंजन संख्या 31798 ओंदाग्राम स्टेशन के डाउन होम सिग्नल को पार कर गया, जबकि वह लाल था और डाउन लूप लाइन पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गया, खबर मिलने के बाद सुबह करीब पांच बजे दुर्घटना राहत चिकित्सा उपकरण स्पेशल ट्रेन आद्रा से रवाना हुई.

दुर्घटना राहत ट्रेन आद्रा से सुबह 5:30 बजे और क्रेन सुबह 6:39 बजे रवाना हुई. दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के गार्ड स्वरूप सिंह व सरकारी चालक जीएस कुमार के अलावा गार्ड एसके नोनिया थे. उनसे पूछताछ की जा रही है.

मालगाड़ी हादसे से ट्रेन सेवाएं हुई बाधित, कई ट्रेनें रद्द

दक्षिण पूर्व रेलवे के आद्रा मंडल के ओंदा स्टेशन पर मालगाड़ी दुर्घटना के बाद आद्रा मंडल ने पहले ही 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया है और 2 ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है. रेलवे सूत्रों के मुताबिक, समय बढ़ने पर कुछ और ट्रेनें रद्द की जा सकती हैं.

आज सुबह से ही खड़गपुर और हावड़ा जाने वाली ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और रेल यात्रियों को परेशानी हो रही है. कुछ लोग अलग-अलग काम से खड़गपुर, बिष्णुपुर या कोलकाता जा रहे थे, लेकिन ट्रेन रद्द होने के कारण उन सभी को परेशानी का सामना करना पड़ा.

दक्षिण पूर्व रेलवे के आद्रा डिवीजन के सूत्रों ने कहा कि अब तक रद्द की गई महत्वपूर्ण ट्रेनों में पुरुलिया हावड़ा पुरुलिया सुपर फास्ट एक्सप्रेस, आसनसोल दीघा एक्सप्रेस, संतरागाछी पुरुलिया रूपसी बांग्ला एक्सप्रेस, खड़गपुर हटिया एक्सप्रेस, गोमो खड़गपुर एक्सप्रेस, हावड़ा रांची एक्सप्रेस, आद्रा खड़गपुर, बिष्णुपुर आद्रा, बिष्णुपुर शामिल हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER