World Cup 2023 / टीम इंडिया के सामने खिताब का सफर नहीं आसान- 10 हजार KM का चैलेंज

Zoom News : Jun 28, 2023, 08:15 AM
World Cup 2023: करीब 100 दिनों का इंतजार और बाकी है, फिर शुरू हो जाएगी वर्ल्ड कप 2023 की जंग. अक्टूबर 5 तारीख से भारत में वनडे का वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए 10 टीमों के बीच टक्कर शुरू हो जाएगी. हर बार की तरह भारत भी खिताब का दावेदार होगा. सिर्फ इसलिए नहीं कि टीम मजबूत है, बल्कि इसलिए भी क्योंकि टूर्नामेंट भारत में ही है. क्या भारत को 12 साल का इंतजार खत्म होगा? इसका जवाब करीब 10 हजार किलोमीटर के सफर में छुपा है.

आईसीसी और बीसीसीआई ने मंगलवार 27 जून को एक साथ वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी किया. टूर्नामेंट के शेड्यूल का बड़ी बेसब्री से इंतजार हो रहा था, क्योंकि हर कोई जानना चाहता था कि उनकी पसंदीदा टीम कब, कहां और किससे भिड़ेगी. सब कुछ अब सामने है.

9 मैच, 9 अलग-अलग वेन्यू

हर टीम को बाकी 9 टीमों का सामना करना पड़ेगा. यानी सबके लिए चुनौती बराबर है. बस फर्क इसका है कि कुछ टीमें कम वेन्यू पर खेलेंगी, जबकि कुछ टीमें ज्यादा वेन्यू पर. मेजबान होने के नाते टीम इंडिया अपने सभी 9 मैच 9 अलग-अलग वेन्यू पर खेलेगी और यही टीम इंडिया के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण होने वाला है.

भारतीय टीम 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में अपना पहला मैच खेलेगी. वहीं 11 नवंबर को बेंगलुरु में उसका आखिरी मैच होगा. इन 9 मैचों के लिए ही टीम इंडिया को कुल 8400 किलोमीटर तक का सफर तय करना होगा.

खिताब के लिए 10 हजार KM का सफर

ये अपने-आप में काफी है लेकिन खिताब सिर्फ इतने से ही नहीं जीता सकेगा. उसके लिए टीम को सेमीफाइनल और फिर फाइनल तक का सफर तय करना होगा. खिताब तक पहुंचने का ये सफर टीम इंडिया के हवाई सफर को और लंबा बना देगा. यानी अगर टीम इंडिया अहमदाबाद में 19 नवंबर को फाइनल खेलती है तो इंडिया इस वक्त तक 9700 किलोमीटर का हवाई सफर तय कर लेगी.

इसके अलावा अभ्यास और मैच वाले दिनों पर होटल से मैदान तक का सफर भी मिलाएं तो करीब 10 हजार किलोमीटर का ट्रैवल टीम इंडिया 42 दिनों के अंदर करेगी. जाहिर तौर पर अगर खिताब भारत की झोली में आता है तो इतना लंबा सफर और उसकी थकान भूलने में खिलाड़ियों को जरा भी वक्त नहीं लगेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER