Indian Railway / ट्रेन में सोने के बाद भी नहीं छूटेगा स्टेशन, जानिए क्या है रेलवे की ये नई सुविधा और कैसे करती है काम

Zoom News : Jun 05, 2022, 08:31 PM
IRCTC Indian Railway: इंडियन रेलवे केवल इस देश के नागरिकों के लिए परिवहन का एक साधन उपलब्ध कराने तक सीमित नहीं हैं। टेक्नोलॉजी के आने के साथ, भारतीय रेलवे भी समय के साथ बदल गया है जिसमें ऑनलाइन टिकट बुक करने और कैंसिल करने की एबिलिटी, ई-केटरिंग बुक करने, 24x7 टोल-फ्री कस्टमर सर्विस और बहुत कुछ शामिल है। हालांकि, रेलवे ट्रेवल को और ज्यादा आरामदायक बनाने के लिए नई सर्विसेज जोड़ रहा है।

उन सर्विसेज में से एक डेस्टिनेशन अलर्ट है। यह सर्विस रात के यात्रियों को उनके डेस्टिनेशन पर पहुंचने से पहले अलर्ट रहने में मदद करने के लिए डिजाइन की गई है। सर्विस के एक पार्ट के रूप में, यूजर्स को उनके निर्धारित स्टेशन से 20 मिनट पहले एक एसएमएस और रिमाइंडर कॉल आ जाएगा। 

अपनी ट्रेन यात्रा पर डेस्टिनेशन अलर्ट कैसे सेट करें, यह जानने के लिए हमारी स्टेप बाई स्टेप गाइड को फॉलो करें। इस बात का ध्यान रखें की यह सुविधा केवल लंबी यात्रा की ट्रेन में ही उपलब्ध है और रात को 10 बजे से सुबह 7 बजे तक के लिए ही है।

जिस मोबाइल पर आप डेस्टिनेशन अलर्ट (Destination Alert) सेट करना चाहते हैं उससे 139 पर कॉल करें।

अब अपनी भाषा सिलेक्ट करें।

अब यहां आपको IVR मैनू में ऑप्शन 7 सिलेक्ट करना होगा। 

इसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए 2 प्रेस करना होगा।

इसके बाद अपना 10 डिजिट का PNR डालना होगा उसके बाद 1 दबाकर कन्फर्म करना होगा।

एक बार हो जाने के बाद, आपकी यात्रा के लिए डेस्टिनेशन अलर्ट इनेबल हो जाएगा और आपको उसी के लिए एक कन्फर्मेशन एसएमएस मिलेगा।

अपने मोबाइल पर एसएमएस ऐप खोलें और टाइप करें। अलर्ट करें और 139 पर भेज दें बस! यात्रा के लिए आपका डेस्टिनेशन अलर्ट सेट हो गया है।

इस बात का ध्यान रखें कि जिस नंबर पर आप डेस्टिनेशन अलर्ट चाहते हैं, उसी नंबर से कॉल/एसएमएस करें। साथ ही, 139 पर कॉल करने या एसएमएस भेजने के लिए आपसे चार्ज लिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER