Pakistan Cricket Board / शाहीन अफरीदी की कप्तानी जाने की सुगबुगाहट, अब अफरीदी ने दिखाए तेवर

Vikrant Shekhawat : Mar 28, 2024, 06:00 AM
Pakistan Cricket board: पाकिस्तान क्रिकेट एक बार फिर से बेपटरी है। भारत में खेले गए वनडे विश्व कप के दौरान मिली करारी हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में एक के बाद एक लगातार कई बदलाव हुए। बाबर आजम के कप्तानी छोड़ने के बाद टेस्ट और टी20 में अलग अलग कप्तान बनाए गए। लेकिन अब लगता है कि नए कप्तानों से भी पीसीबी का जी भर गया है, इसलिए फिर से बदलाव की कवायद शुरू हो रही है। इस बीच अपने दामाद शाहीन अफरीदी की कप्तानी जाने की सुगबुगाहट के बीच पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने भी अपने तेवर दिखाए हैं और पीसीसी को ज्ञान देना शुरू कर दिया है। 

वनडे विश्व कप के बाद बा​बर आजम ने छोड़ दी थी कप्तानी 

वनडे विश्व कप के बाद बाबर आजम ने कप्तानी छोड़ दी थी। हालांकि ये साफ नहीं है कि बाबर ने अपनी कप्तानी खुद ही छोड़ी या फिर उनसे ऐसा करने के लिए कहा गया था। खैर, इसके बाद पीसीबी ने दो कप्तान बना दिए। टेस्ट टीम की कमान शान मसूद को सौंपी गई, वहीं टी20 के कप्तान शाहीन अफरीदी बने। हालांकि वनडे की कप्तानी कौन करेगा, ये तो अभी तक साफ नहीं है। लेकिन दोनों ही नए कप्तानों का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा। इस बीच पाकिस्तान में देश से लेकर क्रिकेट बोर्ड तक में बदलाव हो गए, इसका असर अब क्रिकेट कप्तान भी देखने के लिए मिल सकता है। 

बाबर आजम को फिर से सौंपी जा सकती है पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी

पता चला है कि पीसीबी को शान मसूद और शाहीन शाह अफरीदी की क्षमताओं पर भरोसा नहीं रह गया है। ऐसे में हो सकता है कि आने वाले वक्त में बाबर आजम को फिर से टीम की कमान सौंप दी जाए। न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार पीसीबी थिंक टैंक के सूत्रों ने कहा कि बोर्ड इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि कोई और विकल्प नहीं होने के कारण बाबर को ही फिर से टीम का नेतृत्व करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। पीटीआई को एक सूत्र ने बताया है कि मजेदार बात यह है कि ऐसा लगता है कि पीसीबी अध्यक्ष में बदलाव के साथ ही इसके पदाधिकारियों ने टेस्ट और टी20 फॉर्मेट में राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने की शान मसूद और शाहीन शाह अफरीदी की क्षमता पर भरोसा खो दिया है। 

बाबर आजम कुछ शर्तों के साथ मान सकते हैं 

इस बीच खबर ये भी आ रही है कि बाबर आजम से फिर से कप्तानी संभालने के लिए बात की गई है। लेकिन अब बाबर आजम कुछ शर्तें रख रहे हैं। सूत्र ने पीटीआई से कहा है कि  बाबर से यह पता लगाने की कोशिश की गई कि क्या वह फिर से कप्तानी संभालने के लिए तैयार हैं। इस पर उन्होंने कुछ आशंकाएं जताई हैं। बाबर बोर्ड अध्यक्ष से कुछ आश्वासन चाहते हैं। देखना ये दिलचस्प होगा कि बाबर आजम अगर फिर से कप्तान बनते हैं तो उन्हें एक ही फॉर्मेट की कप्तानी दी जाएगी, या फिर वे सभी फॉर्मेट में जिस तरह से पहले कप्तान थे, वही करते हुए नजर आएंगे। साथ ही उनकी शर्तें क्या होती हैं। इस बीच इस वक्त पाकिस्तान टी20 टीम के कप्तान शाहीन शाह अफरीदी की ओर से तो कोई बयान सामने नहीं आया है, लेकिन उनके ससुर और पाकिस्तानी टीम के कप्तान रहे शाहिद अफरीदी ने जरूर अपनी बात रखी है। 

शाहिद अफरीदी भी मैदान में कूदे 

शाहिद अफरीदी से जब मीडिया ने कप्तानी को लेकर चल रहे मामले को लेकर राय जाननी चाही तो उन्होंने साफ लब्जों में कहा कि उनका मानना है कि अगर आपने किसी को कप्तान बनाया है और उसे जिम्मेदारी दी है तो उसे समय भी दीजिए। अफरीदी ने कहा कि  हमारे क्रिकेट की सबसे बड़ी समस्या यही है कि जब भी बोर्ड में चेहरे बदलते हैं तो हमारा सिस्टम बदल जाता है। जो भी आता है वह सोचता है कि वह जो कर रहा है वह पाकिस्तान क्रिकेट के लिए सबसे अच्छा है। शाहिद अफरीदी ने कहा कि अगर आप कप्तान बदलते हैं तो या तो उसे नियुक्त करने का फैसला गलत था या अब उसे बदलने का फैसला गलत है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER