देश / 1 मार्च से बदलेंगे ये महत्वपूर्ण नियम, होने जा रहे पैसों से जुड़े कई तरह के बदलाव

Zoom News : Feb 28, 2021, 12:04 PM
नई दिल्ली: 1 मार्च 2021 से (1 मार्च से बदलाव) आपके बैंक और पैसे से जुड़े कई बदलाव होने वाले हैं, तो आपको इन बदलावों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। LPG Gas Cylinder Price की कीमत से लेकर बैंक के IFSC कोड तक कई बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। आइए आपको कुछ महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में बताते हैं ...

1. बैंक ऑफ बड़ौदा के इस बदलाव को लागू किया जा रहा है

विजया बैंक और देना बैंक के BoB में विलय के बाद, दोनों बैंकों के IFSC कोड अब 1 मार्च 2021 से बदल दिए जाएंगे। यानी आप पुराने IFSC कोड से लेन-देन नहीं कर पाएंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा ने यह भी कहा है कि ग्राहक 31 मार्च 2021 तक नए एमआईसीआर कोड के साथ चेक बुक प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के साथ विजया बैंक और देना बैंक का विलय 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी हुआ। इसके बाद, देना बैंक और विजया बैंक के ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक बन गए।

2. PNSC विलय के बाद IFSC कोड भी बदल देगा

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) IFSC से संबंधित नियमों में भी बदलाव कर रहा है। पंजाब नेशनल बैंक अपने सहयोगी बैंकों ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और IFSC या MICR कोड को बदलने जा रहा है। हालांकि पुराने कोड 31 मार्च तक काम करेंगे, लेकिन बैंक ने अपने ग्राहकों को नए कोड प्राप्त करने के लिए कहा है अन्यथा बाद में समस्याएं हो सकती हैं।

3. 1 मार्च से कई स्पेशल ट्रेनें चलेंगी

भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि वह होली से पहले 1 मार्च से कई ट्रेनों का संचालन शुरू कर देगा। उत्तर प्रदेश और बिहार के यात्रियों को इन विशेष ट्रेनों के चलने से सबसे अधिक राहत मिलेगी। इसके अलावा, पश्चिम रेलवे ने विभिन्न मार्गों पर 11 जोड़े यानी 22 नई विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। ये ट्रेनें दिल्ली, मध्य प्रदेश, मुंबई सहित कई मार्गों के बीच चलेंगी। कुछ ट्रेनों ने इसमें परिचालन शुरू कर दिया है। वहीं, कुछ ट्रेनें 1 मार्च 2021 से चालू होंगी।

4. गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव होगा

अगर सरकारी तेल कंपनियां महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं, तो 1 मार्च को गैस सिलेंडर की कीमत बदल सकती है। हालांकि, कंपनियों ने फरवरी महीने में सिलेंडर के दाम तीन गुना बढ़ा दिए हैं।

5. मार्च में 11 दिन बैंक बंद रहेंगे

आपको बता दें कि मार्च में बैंक लगातार 11 दिनों तक बंद रहेंगे। इनमें 5 मार्च, 11 मार्च, 22 मार्च, 29 मार्च और 30 मार्च को बैंकों को छूट दी जाएगी। इसके अलावा 4 रविवार और 2 शनिवार बंद रहेंगे। यानी कुल 11 दिनों तक बैंकों में कोई काम नहीं होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER