Bharat Arun / बुमराह, सिराज, शमी को चमकाने वाले भारतीय कोच को इस देश ने दी बड़ी जिम्मेदारी

Zoom News : Jan 19, 2024, 11:00 AM
Bharat Arun: भारतीय क्रिकेट टीम इस समय ऐसी टीम के तौर पर जानी जाती है जिसकी तेज गेंदबाजी काफी शानदार है. भारत ने बीते कुछ सालों में विदेशी जमीन पर कई शानदार जीतें हासिल की हैं और इसका अहम कारण टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी रही है. टीम इंडिया के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज जैसे गेंदबाज हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से अलग ही छाप छोड़ी है. टीम इंडिया की गेंदबाजी को इस स्तर पर पहुंचाने का श्रेय जिस शख्स को सबसे ज्यादा दिया जाता है वह अब दूसरे देश के लिए काम करेगा. इस शख्स का नाम है भरत अरुण जो भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच रह चुके हैं. भरत अरुण को श्रीलंका क्रिकेट ने खास काम के लिए चुना है.

भरत ही नहीं श्रीलंका क्रिकेट ने अपनी शानदार फील्डिंग के लिए मशहूर रहे और कई आईपीएल टीमों के लिए काम कर चुके साउथ अफ्रीका के जोंटी रोड्स को भी अहम जिम्मेदारी देने का फैसला किया है. इन दोनों के अलावा फिजियोथैरेपिस्ट एलेक्स काउंटोरी को भी इस काम के लिए चुना है.

क्या है जिम्मेदारी

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इन तीनों को टीम को कोचिंग देने के लिए नहीं चुना है. बोर्ड ने इन तीनों को लोकल कोच, ट्रेनर्स और फिजियोथैरेपिस्ट को तैयार करने और उनकी स्किल्स को सुधारने के लिए चुना है ताकि वह आज के समय की जरूरत के साथ काम कर सकें. ये तीनों चुने हुए एरिया में ट्रेनिंग प्रोग्राम तैयार करेंगे और उसके हिसाब से ट्रेनिंग देंगे. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है. ये फैसला श्रीलंका बोर्ड की कार्यकारी समिति की बैठक में लिया गया. इसके अलावा इस समिति ने फैसला किया है कि वह श्रीलंका में होने वाले स्कूल टूर्नामेंट्स में अच्छा करने वाले जूनियर क्रिकेटरों को सम्मानित करेंगे. ये अवार्ड अंडर-15 और अंडर-17 स्तर पर दिए जाएंगे.

दो बार कोच रहे अरुण

भरत अरुण ने दो बार टीम इंडिया के साथ काम किया है. भरत अरुण ने सबसे पहले टीम इंडिया के साथ साल 2014 में काम किया था. इसके बाद जब रवि शास्त्री 2017 में टीम इंडिया के हेड कोच बने तो उन्होंने भरत अरुण को टीम के साथ जोड़ा. 2017 से भरत ने टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी संभाली और फिर 2021 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप तक वह टीम के साथ रहे. इससे पहले वह बेंगलुरू स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड रह चुके थे और भारत की अंडर-19 टीम के साथ भी बतौर कोच काम कर चुके थे. भरत के कोच रहते ही बुमराह, शमी, सिराज और अन्य गेंदबाजों की गेंदबाजी पहले से काफी बेहतर हुई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER