नई दिल्ली / इस बार 78 महिलाएं सांसद चुनकर पहुंचीं संसद, इतिहास में सबसे अधिक संख्या

Zoom News : May 25, 2019, 09:37 AM
2019 के लोकसभा चुनावों में सबसे अधिक संख्या में महिलाएं निर्वाचित हुई हैं।

542 सांसदों में से जो अगले कुछ दिनों में निचले सदन के सदस्यों के रूप में शपथ लेंगे, 78 उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की महिलाएं हैं, जिनमें से प्रत्येक में 11 प्रमुख हैं।

देश भर से कुल 724 महिला उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा, जिसमें कांग्रेस ने सबसे अधिक महिलाओं को मैदान में उतारा।

14 प्रतिशत से अधिक महिला सांसदों के साथ, 1952 के बाद से 17 वीं लोकसभा में सबसे अधिक महिला उम्मीदवार होंगी। 16 वीं लोकसभा में 64 महिलाओं ने जीत हासिल की थी, जबकि 52 महिलाएं 15 वीं लोकसभा के लिए चुनी गई थीं।

संसद में लंबित विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत प्रतिनिधित्व का विधेयक।

सोनिया गांधी, हेमा मालिनी और किरोन खेर सहित 41 मौजूदा महिला सांसदों में से 27 ने लोकसभा चुनावों में अपनी सीटों को बरकरार रखा, लेकिन स्मृति ईरानी और प्रज्ञा ठाकुर की पसंद ने अपने अधिक प्रसिद्ध प्रतिद्वंद्वियों पर जीत के साथ शो चुरा लिया।

ईरानी एक विशाल-कातिल के रूप में उभरे - इस बार कांग्रेस की होम टर्फ अमेठी में राहुल गांधी को हराकर एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भोपाल से विवादास्पद भाजपा उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के खिलाफ ठाकुर ने जीत दर्ज की।

संसद में प्रवेश करने के अन्य प्रमुख नाम थुथुकुडी कनिमोझी करुणानिधि और भाजपा की रीता बहुगुणा हैं, जो उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद निर्वाचन क्षेत्र से जीते हैं।

हुगली निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा से बंगाली अभिनेत्री-राजनीतिज्ञ लॉकेट चटर्जी जीते।

अन्य दलों में, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 24 महिला उम्मीदवार, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (AITC) 23, CPI (M) 10, CPI चार, जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने एक महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा। ।

222 महिलाओं ने स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ा।

संसदीय चुनावों में कुल 8,049 उम्मीदवार मैदान में थे।

चार ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों ने स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ा, जबकि AAP एकमात्र पार्टी थी जिसने एक ट्रांसजेंडर उम्मीदवार को मैदान में उतारा। लेकिन सभी ट्रांसजेंडर उम्मीदवार चुनाव में हार गए।

सबसे अधिक महिला उम्मीदवार उत्तर प्रदेश से 104 पर मैदान में उतरीं, उसके बाद महाराष्ट्र में रहीं। पैंसठ महिला उम्मीदवारों को तमिलनाडु से, 55 को बिहार से और 54 को पश्चिम बंगाल से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में दूसरे कार्यकाल के लिए शानदार जीत का नेतृत्व किया।

14 वीं लोकसभा में 52 महिला उम्मीदवार जीतीं, 13 वीं लोकसभा में 52 महिला उम्मीदवार जीतीं, 12 वीं लोकसभा में 44 महिला उम्मीदवार जीतीं, 11 वीं लोकसभा में 41 महिला उम्मीदवार जीतीं।

10 वीं लोकसभा में 42 महिला उम्मीदवार जीतीं। 9 वीं लोकसभा में 28 महिलाएं थीं जबकि 8 वीं लोकसभा में 45 महिला सांसद थीं। इससे पहले, 3 जी लोकसभा में अधिकतम 37 महिलाएं जीती थीं।

पहली और दूसरी लोकसभा में 24 महिला सांसद थीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER