देश / SBI में खोलना होगा ये जीरो बैलेंस अकाउंट, फ्री में मिलेगी ये सभी सेवाएं

Zoom News : Sep 17, 2021, 09:25 AM
SBI Basic Savings Account: SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) को कोई भी व्यक्ति मान्य केवाईसी दस्तावेजों को देकर खोल सकता है. इस बैंक अकाउंट में जरूरी न्यूनतम बैलेंस शून्य है और इस अकाउंट में अधिकतम राशि पर कोई सीमा नहीं है.

SBI के BSBD अकाउंट के तहत अकाउंट होल्डर्स को वैसी सुविधाएं ही मिलेंगी, जो अन्य सेविंग अकाउंट पर नहीं होती हैं. इस खाते की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके लिए किसी तरह का मिनिमम या मैक्सिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है. इस खाते पर भी सालाना उतना ही ब्याज दिया जाता है, जितना स्टेट बैंक के दूसरे बचत खातों पर मिलता है. इस खाते को खोलने के लिए सबसे मुख्य शर्त है कि ग्राहक का कोई दूसरा बचत खाता नहीं होना चाहिए, अगर कोई सेविंग या बेसिक सेविंग अकाउंट है तो ग्राहक को उसे 4 हफ्ते के अंदर बंद कराना होगा.

नए नियमों के मुताबिक, State Bank of India ब्रांच से या फिर ATM से BSBD खाते से कैश निकासी (Cash Withdrawal) के मामले में महीने में 4 बार (एटीएम और ब्रांच मिलाकर) मुफ्त में कैश निकाला जा सकेगा. इसके बाद बैंक चार्ज वसूलेगा, जो कि ब्रांच चैनल/एटीएम में प्रति कैश निकासी 15 रुपये+जीएसटी तय किया गया. SBI एटीएम के अलावा, दूसरे बैंकों के एटीएम से निकासी पर भी इतना ही चार्ज लागू है.

SBI BSBD खाताधारकों को एक वित्त वर्ष में पहले 10 चेक मुफ्त में देगा. उसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किए जाएंगे. 25 चेक वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किए जाएंगे. 10 चेक वाली इमरजेंसी चेकबुक के लिए 50 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा. वरिष्ठ नागरिकों को चेकबुक पर नए सर्विस चार्ज से छूट दी गई है.

SBI के मुताबिक, BSBD खाताधारकों के लिए ब्रांच चैनल/एटीएम/सीडीएम के जरिए नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शंस (Non Financial Transactions) पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. फिर चाहे ये ट्रांजेक्शन एसबीआई के एटीएम से किए जाएं या किसी दूसरे बैंक के एटीएम से. इसी तरह बैंक ब्रांच व अल्टरनेट चैनल्स के माध्यम से ट्रांसफर ट्रांजेक्शंस पर भी कोई चार्ज नहीं वसूलेगा.

SBI बेसिक सेविंग्स अकाउंट को कोई भी व्यक्ति मान्य केवाईसी दस्तावेजों को देकर खोल सकता है. SBI BSBD अकाउंट में जरूरी न्यूनतम बैलेंस शून्य है और इस अकाउंट में अधिकतम राशि पर कोई सीमा नहीं है. BSBD खाताधारकों को एक बेसिक रूपे एटीएम कम डेबिट कार्ड भी मिलता है. एसबीआई में एकल और संयुक्त रूप से बीएसबीडी खाता खोल सकते हैं. इस खाते का फायदा उठाने के लिए ग्राहक का एसबीआई में कोई अन्य खाता नहीं होना चाहिए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER