देश / रेल में सफर करने से पहले जान लें ये अहम जानकारी, आज कई ट्रेन हैं रद्द

Zoom News : Jun 28, 2022, 07:51 AM
Indian Railway: देश में रेलवे को यात्रा का काफी सुगम साधन माना जाता है. रेल के जरिए लंबी दूरी की यात्रा भी काफी आराम से की जा सकती है. हालांकि कई बार देखा गया है कि कोई ट्रेन किसी कारण की वजह से रद्द हो जाती है या फिर उसको रिशेड्यूल कर दिया जाता है या उसको डायवर्ट कर दिया जाता है. ऐसा कई कारणों की वजह से हो सकता है. हालांकि कारण कोई भी हो, इससे यात्रियों को जरूर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ये हो सकते हैं कारण

दरअसल, रेलवे को कई बार मौसम की मार भी झेलनी पड़ती है. इसके कारण रेलवे को काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है और कई ट्रेनों को कैंसिल भी करना पड़ता है. खराब मौसम के अलावा ट्रेन-पटरियों की मरम्मत या किसी टेक्निकल वजह से भी ट्रेनों को रद्द या रिशेड्यूल किया जाता रहा है. वहीं आज 28 जून को भी कई ट्रेनों को रद्द, रिशेड्यूल और डायवर्ट किया गया है.

इतनी ट्रेन हैं रद्दआईआरसीटीसी के मुताबिक आज 28 जून को कुल 193 ट्रेनों को रद्द किया गया है. इनमें 141 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द किया गया है तो वहीं 52 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है. इसके अलावा 12 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है तो वहीं 20 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है.

कैसे चेक करें रद्द ट्रेन की लिस्ट?

- रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए इस लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाएं. 

- लिंक पर क्लिक करने के बाद 28 जून को कैंसिल होने वाली आंशिक ट्रेन की लिस्ट और पूरी तरह से रद्द ट्रेन की लिस्ट दिख जाएगी. 

- वहीं रिशेड्यूल या डायवर्टेड ट्रेनों की लिस्ट देखने के लिए इस लिंक https://www.irctchelp.in/train-rescheduled-diverted-today-updates/ पर क्लिक करें.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER