COVID-19 / भारत ने हासिल किया जबरदस्त उपलब्धि : बिल गेट्स'

Vikrant Shekhawat : Aug 28, 2021, 06:23 PM

बिल गेट्स ने शुक्रवार को कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) के लिए 10 मिलियन वैक्सीन खुराक देने का एक "अद्भुत मील का पत्थर" हासिल करने के लिए भारत को बधाई दी, जिसके परिणामस्वरूप अब तक का सबसे अधिक एकल-दिवसीय वैक्सीन बीमा दर्ज किया गया है। गेट्स ने कहा, यह सरकार, अध्ययन और विकास (आर एंड डी) समुदाय, वैक्सीन निर्माताओं और उन सभी चिकित्सा विशेषज्ञों के सामूहिक प्रयासों का परिणाम था, जिन्होंने इस उपलब्धि को संभव बनाया।


"बधाई, भारत, इस अद्भुत मील के पत्थर को हासिल करने के लिए," गेट्स ने एक ट्वीट में लिखा, क्योंकि उन्होंने वैक्सीन बीमा पर एक समाचार लेख साझा किया था। "सरकार, अनुसंधान एवं विकास समुदाय, वैक्सीन निर्माताओं, और हजारों और हजारों चिकित्सा विशेषज्ञों के सामूहिक प्रयासों ने इस उपलब्धि को संभव बनाया है।" गेट्स ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ट्विटर हैंडल को भी टैग किया, जिसने बदले में उनके पोस्ट को रीट्वीट किया।


भारत में शुक्रवार को १०,०६४,३७६ खुराकों की एक सामान्य खुराक दी गई थी, जो १६ अगस्त को निर्धारित ८.८२ मिलियन खुराकों की पिछली अत्यधिक मात्रा में सुधार करती है। लगभग ६.९ मिलियन टीके की खुराक पूरे देश में एक सप्ताह से अधिक के लिए प्रत्येक दिन आम तौर पर प्रशासित की गई थी। , 16 जनवरी को जन कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से देश के भीतर अब तक दर्ज टीकाकरण दबाव का सबसे अच्छा गति।


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन भी उन लोगों में शामिल थीं, जिन्होंने संक्रमण में कुछ और उछाल की आशंकाओं के बीच एक दिन में 10 मिलियन से अधिक कोविड -19 टीके लगाने के लिए भारत की प्रशंसा की। "इसमें शामिल हजारों कर्मचारियों को बधाई," उसने एक ट्वीट में कहा। "टीकाकरण, सार्वजनिक स्वास्थ्य और व्यक्तिगत निवारक उपायों के साथ सभी की रक्षा करेगा!"


पीएम मोदी ने रिकॉर्ड टीकाकरण मील का पत्थर देश के लिए एक "महत्वपूर्ण उपलब्धि" कहा। राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के अलावा टीकाकरण कराने वालों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वैक्सीन की एक करोड़ खुराक को पार करना देश के लिए एक नया रिकॉर्ड है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER