World Cup Qualifier / दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप से हुई बाहर, स्कॉटलैंड ने हराया

Zoom News : Jul 01, 2023, 08:02 PM
World Cup Qualifier: वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले आखिर वो अनहोनी हो ही गई, जिसका डर हर किसी को सता रहा था. वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार वेस्टइंडीज के बिना ही टूर्नामेंट का आयोजन होगा. 48 साल पहले क्रिकेट इतिहास का पहला वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज पहली बार वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं होगी. वर्ल्ड कप क्वालिफायर में स्कॉटलैंड के खिलाफ 7 विकेट से करारी हार के साथ वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप में पहुंचने से पहले ही बाहर हो गई.

जिम्बाब्वे में खेले जा रहे वर्ल्ड कप क्वालिफायर टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के रूप में दो पूर्व चैंपियन और मजबूत टीमों को कई छोटी टीमों का सामना करना था. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले तो यही माना जा रहा था कि दोनों टीमें आसानी से क्वालिफाई कर लेंगी. श्रीलंका तो वर्ल्ड कप का टिकट हासिल करने की कगार पर है लेकिन विंडीज टीम को अपने सबसे बुरे दौर का सामना करना पड़ा.

फिर बिखर गए वेस्टइंडीज के खिलाड़ी

पहले जिम्बाब्वे और फिर नेदरलैंड्स के खिलाफ चौंकाने वाली हार का सामना करने वाली शेई होप की वेस्टइंडीज की संभावनाएं पहले ही धराशाई होने लगी थी. इसके बाद भी अगर कुछ उम्मीद बाकी थीं तो उसके लिए जीत जरूरी थी लेकिन शायद वेस्टइंडीज पिछले झटकों से नहीं उबर पाई और स्कॉटलैंड के खिलाफ भी वो बिखर गई.

स्कॉटलैंड ने पहले गेंदबाजी की और उसने शुरुआत में ही वेस्टइंडीज को ध्वस्त कर दिया. टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन कर रहे ऑलराउंडर ब्रैंडन मैकमुलन (3/32) ने अपने पहले तीन ओवरों में ही वेस्टइंडीज के टॉप 3 बल्लेबाजों को ढेर कर दिया. सिर्फ 30 रन तक 4 विकेट गिर गए थे. जल्द ही कप्तान होप और निकोलस पूरन की कोशिशें भी नाकाम हो गई.

सिर्फ 181 पर ढेर वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज का स्कोर 21वें ओवर तक 81 रन ही था जबकि 6 विकेट गिर गए थे. यहां से जेसन होल्डर (45) और रोमारियो शेफर्ड (36) ने टीम को संभाला. दोनों के बीच 77 रनों की साझेदारी हुई, जिसने वेस्टइंडीज को कुछ उम्मीदें दिखाईं लेकिन ये काफी नहीं था. लगातार दो ओवरों में दोनों बल्लेबाज आउट हो गए और जल्द ही 181 रन पर पूरी टीम ढेर हो गई.

स्कॉटलैंड ने रचा इतिहास

इसके बाद भी अगर थोड़ी उम्मीद थी तो उसके लिए वेस्टइंडीज के गेंदबाजों से कुछ कमाल की जरूरत थी. पारी की पहली ही गेंद पर जेसन होल्डर ने स्कॉटलैंड के ओपनर क्रिस्टोफर मैक्ब्राइड को आउट कर वैसी ही शुरुआत दिलाई. एक बार फिर हालांकि, मैकमुलन उनके लिए आफत बनकर आए. मैकमुलन (69) ने मैथ्यू क्रॉस के साथ मिलकर एक बेहतरीन शतकीय साझेदारी कर वेस्टइंडीज की हार तय कर दी.

दोनों ने 125 रनों की साझेदारी की. मैकमुलन को रोमारियो शेफर्ड ने अपना शिकार बनाया. उन्होंने 69 रन बनाए. वहीं मैथ्यू क्रॉस (74) ने अर्धशतक पूरा किया और टीम को आखिरकार एक यादगार जीत दिलाकर लौटे. ये स्कॉटलैंड की वेस्टइंडीज पर पहली जीत है. स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को तो बाहर किया ही, साथ ही वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने की अपनी उम्मीदों को जिंदा भी रखा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER