Russia-Ukraine News / रूस पर यूक्रेन ने किया अब तक का सबसे बड़ा हमला, रूसी एयरपोर्ट को ड्रोन से उड़ाया

Zoom News : Aug 30, 2023, 07:07 PM
Russia-Ukraine News: रूस और यूक्रेन में लगातार जंग भीषण होती जा रही है। रूस ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन ने उस पर अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया है। हालांकि इस हमले में मरने वालों की कोई जानकारी मास्को की ओर से नहीं दी गई है। वहीं, रूस ने भी भीषण पलटवार किया है। यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि कीव पर रूसी हमले में बुधवार तड़के दो लोगों की मौत हो गई है। गवर्नर और स्थानीय मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, एस्टोनिया और लात्विया की सीमा पर स्थित रूस के पश्चिमी क्षेत्र प्सकोव के एक हवाई अड्डे पर ड्रोन से हमले के बाद वहां आग लग गई। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ओर्योल, ब्रांस्क, रियाज़ान, कलुगा और राजधानी मॉस्को के आसपास के क्षेत्र में कई और ड्रोन मार गिराए गए।

प्सकोव के क्षेत्रीय गवर्नर मिखाइल वेदेर्निकोव ने प्रांतीय राजधानी में स्थित हवाई अड्डे से बुधवार को सभी उड़ानें रद्द करने का आदेश दिया ताकि दिन में नुकसान का आकलन किया जा सके। आपात सेवा अधिकारियों के हवाले से रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने लिखा है, हवाईअड्डे पर हुए हमले की सूचना पहली बार मध्य रात्रि से कुछ मिनट पहले मिली थी। हमले में चार आईएल-76 परिवहन विमान क्षतिग्रस्त हुए हैं। सोशल मीडिया पर पोस्ट कुछ वीडियो फुटेज और तस्वीरों में प्सकोव शहर के ऊपर धुआं उठता हुआ और भीषण आग दिखाई दे रही है। वेदेर्निकोव ने कहा कि कोई हताहत नहीं हुआ है और आग पर काबू पा लिया गया है। मीडिया में आयी अपुष्ट खबरों के अनुसार, संभवत: 10 से 20 ड्रोन से हवाईअड्डे पर हमला किया गया था।

रूस ने ड्रोन और मिसाइल हमलों से कीव पर बरपाया कहर

यूक्रेन के ड्रोन हमले का जवाब रूस ने भी घातक अंदाज में दिया। सैन्य प्रशासन के प्रमुख सर्गेई पोपको ने टेलीग्राम पर लिखा है, रूस द्वारा ड्रोन और मिसाइलों का उपयोग करके यूक्रेन की राजधानी कीव पर बड़ा हमला किया गया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई। जबकि एक अन्य घायल हो गया। पोपको ने कहा कि यह वसंत ऋतु के बाद का सबसे बड़ा हमला है। उन्होंने कहा कि रूस ने विभिन्न दिशाओं से कीव में शहीद ड्रोन लांच किए और फिर शहर को टीयू-95 एमएस रणनीतिक विमान के माध्यम से मिसाइलों से निशाना बनाया। उन्होंने कहा कि यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली द्वारा 20 से अधिक लक्ष्यों (ड्रोन/मिसाइलों) को मार गिराया गया। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि कितने ड्रोन/मिसाइलें लांच की गई थीं। पोपको ने कहा कि शेवचेनकिव्स्की जिले में एक व्यावसायिक इमारत पर मलबा गिरने से लोग हताहत हुए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER