Technical / अमेरिकी कंपनी Apple ने किये पुराने iPhone स्लो तो लगा 45.54 बिलियन का जुर्माना

Zoom News : Nov 19, 2020, 11:04 AM
अमेरिकी कंपनी Apple यूजर्स के हितों की रक्षा करने के लिए जानी जाती है। लेकिन कई बार कंपनी ने साबित किया है कि कंपनी केवल अपने लाभ के लिए काम करती है। बैटरीगेट इनमें से एक मामला है। Apple ने घोषणा की है कि केस के निपटारे के लिए #batterygate 113 मिलियन डॉलर (लगभग 8.3 बिलियन रुपये) का जुर्माना देगा। लगभग 34 अमेरिकी राज्य एप्पल की जांच कर रहे थे। इससे पहले भी कंपनी इस मामले में 500 मिलियन डॉलर का जुर्माना दे चुकी है।

यानी, Apple को अपने उपयोगकर्ताओं के पुराने iPhones को धीमा करने के लिए $ 613 (500 + 113) मिलियन रुपये का भुगतान करना होगा। अगर आप उन्हें रुपये में बदलते हैं, तो वे लगभग 45.54 अरब रुपये हैं।

लेकिन कंपनी को इतना पैसा क्यों देना पड़ा? क्या है पूरा मामला आइए विस्तार से समझते हैं।

बैटरीगेट क्या है?

गौर करने वाली बात है कि 2017 में कंपनी ने एक अपडेट जारी किया था जो पुराने आईफोन को धीमा कर दिया। कंपनी ने अपडेट जारी करने से पहले इसके बारे में यूजर्स को जानकारी नहीं दी।

कंपनी के अपडेट देने से, उपयोगकर्ताओं के पुराने iPhone को धीमा कर दिया गया था। बाद में जब लोगों को इस बारे में पता चला, तो Apple ने एक दलील दी। कंपनी ने तर्क दिया कि पुरानी बैटरी की वजह से पुराना फोन धीमा हो रहा है, फोन खुद से बंद नहीं होता है या फोन में अन्य समस्याएं हैं।

कंपनी की इस दलील ने लोगों को अपील नहीं की और अमेरिका के लगभग 34 राज्यों ने एप्पल के खिलाफ जांच शुरू करने और अदालत जाने का फैसला किया।

राज्यों ने कहा कि एप्पल लोगों को नए और महंगे आईफ़ोन खरीदने के लिए मजबूर कर रहा है। पुराने फोन को अपडेट के माध्यम से धीमा कर दिया जाता है ताकि लोग कंपनी के नए और महंगे आईफोन मॉडल खरीद सकें। एरिजोना के अटॉर्नी जर्नल मार्क बर्नोविक ने एक बयान में कहा, 'बड़ी कंपनियों को उपयोगकर्ताओं के साथ छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए और उन्हें अपने उत्पादों के तरीकों के बारे में पूरी सच्चाई बताना चाहिए "

मार्क ने कहा, 'अगर बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां अपने यूजर्स से सच छिपाती हैं, तो मैं कंपनियों को उनके कारनामों की जिम्मेदारी देने के लिए प्रतिबद्ध हूं'

कंपनी पहले ही 500 मिलियन डॉलर (लगभग 37.13 अरब रुपये) दे चुकी है।

पुराने iPhone अपडेट के माध्यम से धीमा होने के बाद, Apple पर अमेरिका में एक वर्ग कार्रवाई का मुकदमा दायर किया गया था। इसमें ऐप्पल पर आरोप लगाया गया था कि कंपनी नए आईफ़ोन खरीदने के लिए मजबूर करने के लिए अपडेट के माध्यम से पुराने फोन को धीमा कर रही है।

अमेरिकी अदालत ने Apple को उन सभी अमेरिकी ग्राहकों को $ 25 का भुगतान करने के लिए कहा जो इस अपडेट से प्रभावित थे। IPhone 6, iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus और iPhone SE इस अपडेट से प्रभावित थे।

Apple जुर्माना देने के लिए सहमत हो सकता है, लेकिन कंपनी ने यह मानने से इनकार कर दिया कि उन्होंने गलती की है। कंपनी ने यह भी माना कि पुराने iPhones को अपडेट के माध्यम से धीमा कर दिया गया था, लेकिन यह भी कहा कि यह इसलिए किया गया था ताकि बैटरी को सुरक्षित रखा जा सके और फोन को अवांछित शटडाउन से बचाया जा सके।

बहुत आलोचना और दंड के बाद, Apple ने फिर से एक अपडेट दिया। इस अपडेट में बैटरी से जुड़ा फीचर दिया गया था। इसके बाद, बैटरी स्वास्थ्य सुविधा वहां से आई जहां उपयोगकर्ता बैटरी की अधिकतम क्षमता की जांच कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER