पूर्व मंत्री सूरजपालसिंह की पुण्यतिथि / रक्तदान एक इंसान का दूसरे इंसान के प्रति समर्पण को भी दर्शाता है : डॉ. समरजीत सिंह

Zoom News : Aug 31, 2020, 05:13 PM
भीनमाल | शहर के कृषि मंडी परिसर में रविवार को कांग्रेस कमेटी की ओर से पूर्व मंत्री सूरजपालसिंह चंपावत दासपां की पुण्यतिथि पर  रक्तदान शिविर व पौधरोपण कार्यक्रम हुआ। शिविर में दर्जनों युवाओं ने उत्साह के साथ रक्तदान दान किया एवं पौधरोपण किया।

इस मौके पूर्व विधायक डॉ. समरजीतसिंह ने कहा कि रक्तदाता होना गर्व की बात है। रक्तदान एक इंसान का दूसरे इंसान के प्रति समर्पण को भी दर्शाता है। रक्तदान से ज्यादा अनमोल योगदान कुछ और नहीं हो सकता, क्योंकि यह मानव जीवन की रक्षा करता है। रक्तदान न सिर्फ दूसरों की जिंदगी बचाता है, बल्कि यह रक्तदाता के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायी माना गया है। इससे जुड़ी भ्रांतियों को मिटाने के लिए लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना जरूरी है। वस्तुओं का निर्माण निर्माण फैक्ट्रियों में किया जा सकता है, लेकिन रक्त का निर्माण जीवित व्यक्ति के शरीर में ही हो सकता है।

पालिकाध्यक्ष विमला बोहरा ने कहा कि रक्त की एक बूंद से आपातकालीन परिस्थिति में किसी भी व्यक्ति को नया जीवन दे सकता है। रक्तदान से शरीर में रक्त संरचण भी ठीक रहता है। युवा कांग्रेस नेता भेरूपालसिंह दासपां व लक्ष्मणसिंह राव ने बताया कि शिविर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उत्साह के साथ रक्तदान किया। शिविर में 61 यूनिट रक्तदान हुआ। कार्यक्रम के तहत कृषि मंडी परिसर में कार्यकताओं ने विभिन्न किस्म के पौधों का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। इस मौके पालिका उपाध्यक्ष प्रेमराज बोहरा, हिन्दूसिंह दूठवा, हाजी सत्तार खां, शेखर व्यास, अधिवक्ता अजमत अली, शिवनायण विश्नोई, भूपेन्द्रसिंह दूदिया, पूर्व कांग्रेस नगर अध्यक्ष कपूरचंद जीनगर, पार्षद तलकाराम रागी, दिनेश बंजारा, महिपालसिंह भाटी, जितेंद्र माली व इकबाल खान मौजूद थे।


पूर्व मंत्री के पुण्यतिथि उपलक्ष्य में उपकारागृह में बंदियों को फल वितरण किए। इस मौके उप जेलर सुरज सोनी, मुख्य प्रहरी गजेसिंह, प्रहरी कनिता बेड़ा व प्रताप सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER