Uttarkashi News / टनल में फंसे मजदूरों का VIDEO आया सामने, हालात देख आ जायेगा रोना; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Zoom News : Nov 21, 2023, 12:30 PM
Uttarkashi News: उत्तरकाशी में टनल में फंसे मजदूरों को निकालने का काम जारी है। इस बीच 10 दिन बाद टनल में फंसे मजदूरों का वीडियो सामने आया है। ये पहला मौका है जब दस दिन से टनल के अंदर फंसे मजदूरों का वीडियो सामने आया है। 6 इंच के पाइप के जरिये अब मजदूरों तक खाना पहुंचाया गया है। साथ ही मोबाइल फोन और चार्ज भी मजदूरों तक पहुंचाया गया है। इस बीच ये पहला मौका है जब मजदूरों का वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में मजदूर सुरंग में एक साथ खड़े और एक-दूसरे से बात करते दिखाई दे रहे हैं।

मजदूरों को 9 दिन बाद भेजी गई खिचड़ी

वहीं, बता दें कि बचाव में लगी टीम को हादसे 9वें दिन कल बड़ी कामयाबी मिली। 6 इंच चौड़ी पाइप मजदूरों तक पहुंच गई है जिसके जरिए अब टनल में फंसे मजदूरों तक खाना पहुंचाया जा रहा है। 6 इंच चौड़ी पाइप से मजदूरों  तक खिचड़ी, संतरा, पानी पहुंचाया गया है। बोतलों में भरकर खिचड़ी पहुंचाई गई है। 6 इंच चौड़ी पाइप करीब 53 मीटर लंबी है जिसके जरिए खाना पहुंचाया गया है। इतना ही नहीं DRDO के रोबॉट रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद कर रहे हैं। टनल में फंसे लोगों तक मोबाइल और पावर सप्लाई चार्जर भी पहुंचाने की कोशिश हो रही है। साथ ही टनल के अंदर वाई फाई की सुविधा देने की भी कोशिश हो रही है।

देखें वीडियो-

टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन तेज

मजदूरों को निकालने के लिए एक्सपर्ट टीम अत्याधुनिक तकनीकों का भी इस्तेमाल कर रही है। DRDO की रोबोटिक्स मशीन टीम सिलक्यारा सुरंग में इस वक्त मौजूद है। यहां डीआरडीओ के 70 किलो के दो रोबोट पहुंच चुके हैं, वहीं ड्रोन को भी नए सिरे से उड़ाया जाएगा। सुरंग के भीतर डीआरडीओ के दो रोबोट लाए गए हैं, जिनमें एक 50 किलो और दूसरा 20 किलो का है। वहीं ड्रोन पहले दिन अच्छे नतीजे नहीं दे पाया था लेकिन आज एक बार फिर उसे उड़ाया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER