Virat Kohli New Record / बेस्ट ODI क्रिकेटर बने विराट कोहली, गिल और शमी को हराकर बनाया रिकॉर्ड

Zoom News : Jan 25, 2024, 06:30 PM
Virat Kohli New Record: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है. कोहली को ICC ने वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा सम्मान दिया है. साल 2023 में शानदार प्रदर्शन के लिए विराट कोहली को ICC मेंस ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है. पिछले साल वर्ल्ड कप में जबरदस्त बैटिंग से रिकॉर्ड बनाने वाले कोहली ने इस रेस में टीम इंडिया के ही अपने साथी मोहम्मद शमी और शुभमन गिल को हराकर खिताब जीता. कोहली ने रिकॉर्ड चौथी बार ये सम्मान अपने नाम किया है और ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं.

2020 से 2022 तक लगातार रनों के लिए संघर्ष करने वाले विराट कोहली के बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा कि एक साल बाद ही वो फिर से अपने पुराने अंदाज में लौटकर सबको पीछे छोड़ देंगे. कोहली ने 2023 के पहले महीने में ही श्रीलंका के खिलाफ ODI सीरीज में 2 जबरदस्त शतक जमाए थे और फिर नवंबर में वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड रिकॉर्ड 50वां शतक भी जड़ा था.

पूरे साल खूब बरसाए रन

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कोहली ने पूरे साल लगातार रन बनाए. उनके बल्ले से इस दौरान 27 मैचों में 1377 रन निकले, जो इस फॉर्मेट में पिछले साल दूसरे सबसे ज्यादा रन थे. कोहली ने इस दौरान 6 शतक भी लगाए, जिसमें से 3 शतक तो वर्ल्ड कप 2023 के दौरान ही आए. वर्ल्ड कप में कोहली ने 11 पारियों में 95 की औसत से 765 रन बनाए, जो एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रनों का नया रिकॉर्ड है. इस दौरान कोहली ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जमाकर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. वो इस फॉर्मेट में 50 सेंचुरी तक पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज बने. इसके अलावा फाइनल में भी उन्होंने अर्धशतक जमाया लेकिन टीम को खिताब नहीं जिता सके.

इस रेस में कोहली के अलावा टीम इंडिया के ही उनके दो और साथी थे. शुभमन गिल ने पिछले साल वनडे में सबसे ज्यादा 1584 रन बनाए थे, जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड 24 विकेट समेत 43 शिकार किए थे. इनके अलावा न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल भी रेस में थे लेकिन कोहली ने इन सबको पीछे छोड़ दिया.

रिकॉर्ड 10वां अवॉर्ड

विराट ने रिकॉर्ड चौथी बार ODI के बेस्ट क्रिकेटर का अवॉर्ड जीता है जो सबसे ज्यादा है. इससे पहले 2012 और 2018 में कोहली ने ये अवॉर्ड जीता था, जबकि 2020 में उन्हें ‘ODI क्रिकेटर ऑफ द डिकेड’ चुना गया था. कुल मिलाकर कोहली का ये 10वां ICC अवॉर्ड है और इस मामले में कोई उनके आस-पास भी नहीं है. कोहली भले ही फिलहाल निजी कारणों से टीम इंडिया से बाहर हैं लेकिन फैंस को उम्मीद होगी कि वो जल्द ही मैदान में वापसी करें और फिर ऐसे ही रन बरसाएं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER