रिलेशनशिप / युवा वयस्क सेक्स को समझने के लिए देखते है पोर्न वीडियो

Zoom News : Jan 10, 2021, 09:48 PM
रिलेशनशिप डेस्क | पोर्नोग्राफी सेक्स के बारे में एक युवा व्यक्ति की अपेक्षाओं को प्रभावित कर सकती है, क्योंकि एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि युवा वयस्क यौन संबंध बनाने के बारे में जानकारी के सबसे उपयोगी स्रोत के रूप में पोर्न पसंद करते हैं। "बुरी खबर यह है कि युवा वयस्कों को गलतफहमी है कि पोर्न क्या है? अधिकांश मुफ्त, ऑनलाइन पोर्नोग्राफी मनोरंजन के लिए और क्रिएटर्स के लिए पैसा बनाने के लिए है," बोस्टन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और अध्ययन के प्रमुख लेखक एमिली रोथमैन (Emily Rothman) ने कहा।

अध्ययन के प्रमुख लेखक एमिली रोथमैन ने कहा कि जब आप सेक्स कर रहे होते हैं तो आप क्या करना चाहते हैं, यह पोर्न नहीं सिखाता है। 'आर्चिव्स ऑफ सेक्सुअल बिहेवियर (Archives of Sexual Behavior)' पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के लिए शोध दल ने 357 युवा वयस्कों (18-24 वर्ष) और 324 किशोरों (14-17 वर्ष) की प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया जिन्होंने कहा कि उन्हें पोर्न देखकर सेक्स के बारे में हेल्प फुल जानकारी मिली है। 

14-17 वर्षीय किशोरों में दोस्तों के बाद माता-पिता सूचना के प्रमुख स्रोत थे। केवल 8 प्रतिशत किशोरों ने कहा कि पोर्न सूचनाओं का सबसे उपयोगी स्रोत था। हालांकि, किशोरों के बीच, जिन्होंने कभी भी सेक्स नहीं किया और उनकी इस बारे में अपने माता पिता से कोई बातचीत नही हुई। आकड़ों के अनुसार 23।4 प्रतिशत सेक्स के बारे में जानकारी किशोरों को अपने सेक्स पार्टनर और पेरेंट्स से मिली है। जबकि 12।8 प्रतिशत लोगों के लिए सेक्स जानकारी का प्राथमिक श्रोत पोर्न था। अपने पुराने साथियों की तरह, लड़कों को भी लड़कियों की तुलना में यह रिपोर्ट करने की अधिक संभावना है कि पोर्न उनके यौन संबंध बनाने के बारे में जानकारी का सबसे सहायक स्रोत है।

सबूत बताते हैं कि युवा वयस्कों और विशेष रूप से विषमलैंगिक पुरुषों (heterosexual men) प्लेजर क्या है इस बारे में बात करने पर उन्हें अंडरवैल्यू करते हैं। उनमें से बहुत से लोग यह मान सकते हैं कि किसी विशेष सेक्स पार्टनर से किसी भी प्रतिक्रिया से स्वतंत्र सेक्स में अच्छा होना संभव है, जो वे मानते हैं कि वे यह पोर्न कंटेंट से प्राप्त कर रहे हैं। "रोथमैन ने कहा।

एक सार्वजनिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से रोथमैन का कहना है कि यह चिंताजनक है कि युवा वयस्कों का एक बड़ा प्रतिशत पोर्न को यौन संबंध बनाने के बारे में जानकारी का एक उपयोगी स्रोत मानता है। "व्यापक सेक्स एजुकेशन यौन सामाजिक कौशल (sexual social skills) के बारे में सिखाती है। इसमें सेक्स के बारे में पारस्परिक बातचीत जरुरी है और रिसर्च जो हमें यह निर्धारित करने में मदद करता है कि युवा लोगों को कैसे सुरक्षित, सहमतिपूर्ण सेक्स महत्वपूर्ण है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER