देश / सरकार द्वारा लॉन्च किए गए 'फिट इंडिया' फिटनेस ऐप के क्या-क्या हैं प्रमुख फीचर्स?

Zoom News : Aug 30, 2021, 08:20 AM
नई दिल्ली: खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ( Anurag Thakur) ने आज ‘फिट इंडिया’ कार्यक्रम की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर ‘फिट इंडिया’ मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है. यह कार्यक्रम दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में रखा गया था. अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह ऐप राष्ट्रीय खेल दिवस पर भारत के लोगों के लिए सरकार की तरफ से एक उपहार है. साल 2019 में प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की थी.

खेल मंत्री ने मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम (Major Dhyan Chand National Stadium) में आयोजित समारोह में कहा, “फिट इंडिया ऐप मेजर ध्यानचंद  (Major Dhyan Chand) को श्रद्धांजलि है, जो देश के खिलाड़ियों के नायक हैं.” उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के फिट रहने के लिए ऐप बहुत जरूरी है और उनसे ऐप का सख्ती से पालन करने की उम्मीद की जाती है. यह नये, युवा भारत को फिट रखने का एक प्रयास है. क्योंकि एक फिट युवा ही एक महान भारत बना सकता है.”

राष्ट्रीय खेल दिवस मेजर ध्यानचंद को समर्पित

आपको बता दें कि राष्ट्रीय खेल दिवस हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद की जयंती के रूप में मनाया जाता है. इस कार्यक्रम में भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, पहलवान संग्राम सिंह, खेल लेखक अयाज मेमन, एयर इंडिया की कैप्टन एनी दिव्या ने भी वर्चुअली हिस्सा लिया. जिन्होंने लॉन्च के बाद फिट इंडिया ऐप के इस्तेमाल के तरीके के बारे में बताया. साथ ही फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज का मूल मंत्र भी दिया.

फिट इंडिया मोबाइल ऐप में कई सारे फीचर्स मौजूद हैं जिनसे आपको काफी फायदा मिलने वाला है. आइए आपको बताते हैं इस ऐप के फीचर्स के बारे में..

फिट इंडिया मोबाइल ऐप के खास फीचर्स

इस ऐप में मौजूद फिटनेस स्कोर फीचर्स से आपकी फिटनेस का पता चलेगा कि आप कितने फिट हैं. साथ ही उम्र के हिसाब से भी खुद की फिटनेस का पता लगा पाएंगे. ऐप के माय प्लान फीचर से खुद का टारगेट सेट कर सकते हैं. ये आपके टारगेट के हिसाब से फिटनेस रूटीन को ट्रैक कर सारा डेटा स्टोर करता है. ताकि आप अपनी प्रोग्रेस देख सकें. इस ऐप से आप कितना खाए, पानी कितना पिए, नींद कितना लिए इन सभी बातों का पता चलता है. इसके अलावा आप रात में नींद कितना लिए ये भी जान पाएंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER