क्रिकेट / क्या होता है क्रिकेट में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच?

Zoom News : Dec 24, 2021, 02:48 PM
India vs South Africa Boxing Day Test: भारतीय टीम इस वक्त दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच रविवार यानी 26 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। यह बॉक्सिंग डे टेस्ट है, जिसमें दोनों टीमों सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्ट ्स्टेडियम में टकराएंगी। बॉक्सिंग डे टेस्ट कई देशों की टीमों के क्रिकेट कैलेंडर का अहम हिस्सा है। जो टीमें अमूमन यह मैच खेलती हैं, उनमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका प्रमुख हैं। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की इस बार बॉक्सिंग डे टेस्ट में इंग्लैंड से भिड़ंत होगी। यह एशेज सीरीज का तीसरा मैच है, जिसका आयोजन मेबर्लन क्रिकेट ग्राउड में होगा।

क्या होता है बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच

दरअसल, कई देशों में क्रिसमस (25 दिसंबर) के अगले दिन यानी 26 दिसंबर को बॉक्सिंग-डे कहा जाता है। इस दिन से नए साल तक लोग छुट्टियां मनाते हैं। क्रिकेट के शौकीनों के लिए टेस्ट मैच से बेहतर छुट्टियां मनाने और साथ ही मनोरंजन का तरीका क्या हो सकता है। पूरे पांच दिन क्रिकेट का मजा और छठे दिन नए साल का स्वागत। दक्षिण अफ्रीका की टीम करीब पिछले तीन दशकों से लगभग हर साल बॉक्सिंग डे टेस्ट खल रही है। दक्षिण अफ्रीका ने पिछले साल श्रीलंकाई टीम के खिलाफ सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला था। मेजबान टीम ने इस मैच में एक पारी और 45 रन से जीत हासिल की थी। 

कैसे पड़ा बॉक्सिंग डे नाम

26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे क्यों कहा जाता है इसके कई कारण है। एक कारण है कि पारंपरिक रूप से बॉक्स(बक्सों) को पारंपरिक रूप से चर्च में इस दिन खोला जाता है, एक अन्य कारण के मुताबिक नौकरों को क्रिसमस के दिन काम करने के एवज में 26 दिसंबर को उपहार दिए जाते हैं। इस दिन को सेंट स्टीवेंस के फीस्ट डे के रूप में भी मनाया जाता है। 26 दिसंबर के दिन दक्षिणी गोलार्ध में स्थित राष्ट्रमंडल देशों में खेलों की बहुत सी स्पर्धाएं आयोजित की जाती हैं। 

100 साल से भी पुराना इतिहास

बॉक्सिंग डे के दिन क्रिकेट मैच खेले जाने का इतिहास 100 साल से भी पुराना है। साल 1892 में विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स टीमों के बीच शेफील्ड शील्ड मैच एमसीजी में क्रिसमस के दौरान मैच खेला गया था। 26 दिसंबर उस मैच के दिनों में से एक था। वहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच साल 1950-51 में एशेज सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दरम्यान खेला गया था। उस साल मेलबर्न में टेस्ट मैच 22 से 27 दिसंबर के बीच खेला गया। मैच का चौथा दिन बॉक्सिंग डे था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 28 रन के अंतर से रोमांचक जीत दर्ज की थी।

SA में कब से हो रहा बॉक्सिंग डे टेस्ट

टेस्ट क्रिकेट के शुरुआती दिनों में क्रिसमस से एक दिन पहले मैच शुरू होना आम बात थी। लेकिन दक्षिण अफ्रीका में बकाएदा बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी करने की परंपरा का आगाज1990 के दशक की शुरुआत में हुआ। दक्षिण अफ्रीका ने 1992 में भारत के खिलाफ पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला था। दोनों टीमें तब सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में टकराई थीं। दक्षिण अफ्रीका ने उस मैच में 9 विकेट से जीत हासिल की थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER