Lok Sabha Election / क्या है विपक्ष के इस Idea Of 'INDIA' नाम का रहस्य?

Zoom News : Jul 18, 2023, 09:54 PM
Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर बेंगलुरु में विपक्षी एकता की बड़ी बैठक हुई. इस बैठक में कुल 26 दल एकजुट नजर आए हैं. इस दौरान विपक्षी पार्टियों ने अपने गठबंधन का नाम ‘INDIA’ दिया. ये पांच शब्दों से बना है जिसके अपने सियासी अलग-अलग अर्थ हैं. ये विपक्ष के पूरे पॉलिटिकल एजेंडे और नरेटिव को दर्शता है. विपक्ष ने अपने गठबंधन का नाम इंडिया यू ही नहीं रखा बल्कि उसके पीछे एक सोची समझी रणनीति और राजनीतिक एजेंडा भी छिपा हुआ है.

भारतीय राजनीति में हर एक नाम की अपनी सियासत होती है. इन दिनों नाम की सियासत काफी हावी भी है. अग्रेंजी के शब्दों के अलग-अलग मतलब निकालने का भी चलन है. भारतीय जनता पार्टी विपक्ष से जुड़ी तमाम पार्टियों के नामों का जिक्र और उसका मतलब निकालकर सियासी हमले करती रही है. ऐसे में विपक्ष ने अपने गठबंधन का नाम इंडिया रख के बड़ा सियासी दांव खेला है. राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो विपक्ष को इंडिया नाम का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि बीजेपी उस पर न तो तंज कस पाएगी और न हीं खिल्ली उड़ा पाएगी.

I-N-D-I-A नाम के पांच शब्द

  • I– इंडिया
  • N– नेशनल
  • D– डेवलपमेंट
  • I– इंक्लूसिव
  • A– अलायंस
I-इंडिया

विपक्ष ने अपने गठबंधन के नाम पर पहला शब्द India रखा है. विपक्षों दलों ने काफी सोच विचार कर यह नाम रखा है. यह शब्द ही अपने आप में पॉलिटिकल मैसेज दे रहा है. विपक्ष ने अपने गठबंधन का नाम देश पर रखा है इसलिए बीजेपी को हमला करने में बड़ी चुनौती होगी. इंडिया के नाम का अगर कुछ गलत मतलब निकाला जाता है तो जनता के बीच में कुछ गलत संदेश जाएगा और बीजेपी ऐसा कभी नहीं करेगी क्योंकि वो खुद को राष्ट्रवादी बताती है.

N-नेशनल

विपक्ष ने अपने नाम में नेशनल को भी जोड़ा है. जिसका मायने राष्ट्रीयता से है, देश प्रेम से हैं, समर्पण और भाव से है. इसका मतलब है कि देश और देशवासियों के हित में काम करना. भारत की सियासत में अक्सर यह देखने को मिला है कि बीजेपी बात-बात पर राष्ट्रवाद की परिभाषा देती रहती है, लेकिन अब विपक्षी दलों ने उसी राष्ट्रीय शब्द के जरिए सत्ता पक्ष को घेरने का काम किया है.

D-डेवलपमेंटल

डेवलमेंट का मतलब विकास है. वो विकास जो सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक तौर पर देशवासियों के हित में हो. ऐसा विकास जो सामाजिक और आर्थिक विकास पर निर्भर हो जिससे देश की जनता की भलाई हो उसे अमल में लाना है. दूसरी ओर से अभी की स्थिति यह रही है कि बीजेपी विपक्ष की विकासविरोधई बताती रही है.

I-इंक्लूसिव

विपक्षी एकता की ओर से अपने नाम में इंक्लूसिव शामिल किए जाने का सीधा मतलब है सभी को साथ लेकर चलना. मतलब एक समावेशी विचारधार रखते हुए देश के सारे समाज, जाति, धर्म और क्षेत्र के लोगों को मिलकर और सबको साथ लेकर चलना है. विपक्ष ने अपने संकल्प पत्र में भी इसी बात का जिक्र किया है. संकल्प पत्र में जातिगत जनगड़ना से लेकर राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक न्याज पर जोर दिया गया.

A- अलायंस

इसका सीधा सा मतलब गठबंधन है. विपक्षी दलों का कहना है कि वो एक ऐसे गठबंधन लेकर आए हैं जिसमें पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक की कई राजनीतिक पार्टियां शामिल हैं. इसमें कुछ पार्टियां ऐसी भी रही हैं जो कभी कांग्रेस की धुर विरोधी रही है, लेकिन आज एक मंच पर नजर आई हैं.

NDA बनाम INDIA

2024 के लोकसभा चुनाव में एक तरफ विपक्ष ने बेंगलुरु में बैठक करके अपने गठबंधन का नाम इंडिया रखा है तो बीजेपी ने भी अपने कुनबे में 38 पार्टियों का जोड़कर एक बड़ा सियासी संदेश देने की कवायद की है. बीजेपी छोटे-छोटे दलों के सहारे सत्ता की हैट्रिक लगाना चाहती है तो विपक्ष तमाम विचारधारा वाले दलों के साथ मिलकर 2024 में हर हाल में पीएम मोदी की राह रोकने की कोशिश कर रही है. इस तरह से अब सत्ता पर और विपक्ष राजनीतिक गठजोड़ से लेकर सियासी एजेंडा सेट करने में जुट गए हैं. ऐसे में देखना है 2024 के सियासी रण में एनडीए बनाम इडिया की लड़ाई में कौन किसपर भारी पड़ता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER