IPL Auction / नीलामी में नहीं मिला भाव तो इस बल्लेबाज दिखाया ताव- ठोका लगातार दूसरा शतक

Zoom News : Dec 20, 2023, 11:30 AM
IPL Auction: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन की नीलामी मंगलवार को हुई. इस नीलामी में खिलाड़ियों पर जमकर पैसा बरसा. इसमें कई हैरान करने वाले फैसले भी दिखाई दिए. कुछ खिलाड़ियों को खरीदार नहीं मिले तो जिनसे उम्मीद नहीं थी वो करोड़ों ले गए. इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज फिल सॉल्ट वो खिलाड़ी हैं जो अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. लेकिन इस बल्लेबाज को नीलामी में खरीदार नहीं मिला. सॉल्ट ने नीलामी वाले दिन ही शतक जमा बता दिया कि उनके साथ गलत हुआ है.

सॉल्ट पिछले साल तक दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे. लेकिन इस बार दिल्ली ने उन्हें रिटेन नहीं किया था. सॉल्ट ने नीलामी में उतरने को सोचा लेकिन उन्हें खरीदार नहीं मिला. सॉल्ट 1.5 करोड़ की बेस प्राइस के साथ उतरे थे लेकिन उनका नाम जब आया तो किसी ने बोली नहीं लगाई.

वेस्टइंडीज पर टूटे सॉल्ट

इस बात से आहत सॉल्ट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना गुस्सा निकाला और तूफानी शतक ठोक दिया. वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे टी20 मैच में सॉल्ट ने विंडीज के गेंदबाजों की जमकर कुटाई की और रन बटोरे. उन्होंने 57 गेंदों पर सात चौके और 10 छक्कों की मदद से 110 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 208.77 का रहा. उनके इस शतक के दम पर इंग्लैंड ने 267 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. इस विशाल स्कोर के सामने वेस्टंडीज की टीम 192 रनों पर ढेर हो गई. सॉल्ट ने इस मैच में 48 गेंदों पर शतक पूरा किया. ये उनका इस सीरीज में लगातार दूसरा शतक है. उन्होंने इससे पहले 16 दिसंबर को भी शतक जमाया था. उस मैच में सॉल्ट ने नाबाद 109 रनों की पारी खेली थी. सॉल्ट आईसीसी के फुल मेंबर देशों में शामिल टीमों में टी20 इंटरनेशनल में लगातार दो शतक जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले साउथ अफ्रीका के राइली रूसो ये काम कर चुके हैं.

उनके अलावा इस मैच में इंग्लैंड के लिए कप्तान जॉस बटलर और लियम लिविंगस्टन का बल्ला चला. बटलर ने 29 गेंदों पर 55 रन बनाए. अपनी पारी में उन्होंने तीन छक्के और छह चौके मारे. लिविंगस्टन ने 21 गेंदों पर चार चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 54 रन बनाए. ये इंग्लैंड का टी20 में सबसे बड़ा स्कोर है.

रसेल का तूफान फेल

इंग्लैंड द्वारा रखे गए 268 रनों के लक्ष्य के सामने विंडीज की टीम काफी कोशिश के बाद भी फेल हो गई. उसके लिए आंद्रे रसेल ने अर्धशतक जमाया लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके. रसेल ने 25 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से 51 रनों की पारी खेली. उनके अलावा कोई और बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जमा सका. इस मैच में देखा जाए तो कुल 33 छक्के लगे.इंग्लैंड की तरफ से 19 छक्के लगे तो वहीं विंडीज की तरफ से 14 छक्के लगे. इंग्लैंड की तरफ से रीस टॉपली ने तीन विकेट लिए. सैम करन और रेहान अहमद को दो-दो विकेट मिले. इसी के सात इंग्लैंड ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER