Weather Update / दिल्ली, UP जैसे राज्यों को कब मिलेगी गर्मी से राहत, कहां अटका है मॉनसून, जानें पूरा अपडेट

Zoom News : Jun 14, 2022, 08:07 PM
Weather Update | पूरा देश इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहा है। इसके साथ ही सभी लोग बस एक ही दुआ कर रहे हैं जल्द ही जल्द से जल्द बारिश। वहीं मौसम विभाग ने भी बारिश को लेकर पूर्वानुमान जाहिर किया है। इसके मुताबिक आज देर शाम दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में देर शाम हल्की से तेज बारिश या बूंदाबांदी होने के आसार हैं।  

हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अनुमान

पश्विमी, दक्षिणी-पश्चिमी, उत्तरी पूर्वी दिल्ली और एनसीआर (नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़), फर्रुखानगर, कोसली (हरियाणा), गुलौटी, सियाना, सिकंदराबाद (यूपी) में अगले दो घंटों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अनुमान बताया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। दिल्ली में सोमवार को पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, वहीं मंगलवार को भी इससे बहुत ज्यादा राहत नहीं मिली और अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक रहा। इस बीच मौसम विज्ञान का अनुमान दिल्लीवासियों के लिए राहत लेकर आया है। 

यूपी में 17 जून से बरसात

इससे पूर्व मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर किया था कि दिल्ली में 16 तो यूपी में 17 जून को बरसात हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक  दावा है कि इस बार उत्तर प्रदेश में मॉनसून डायरेक्ट एंट्री मार सकता है। इसके मुताबिक दिल्ली में 16 जून से प्री-मॉनसून एक्टिविटी शुरू हो सकती है। इसके बाद अधिकतम तापमान में भी 5 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान जाहिर किया गया है। 

लगातार हो रही है तपन

वहीं यूपी में भी पिछले दो दिनों में पारा लगातार 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है। यहां पर 17 जून को बारिश होने का अनुमान जाहिर किया गया है। इससे पहले पूर्वोत्तर भारत, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, पूर्वी गुजरात, गोवा, पंजाब, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान भी जाहिर किया गया है। इसके अलावा पूरे देश में अगले 24 घंटे के भीतर लू का प्रकोप बंद होने का भी अनुमान है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER